Wednesday, November 21, 2018

Spa Sallon Business में भी है शानदार कॅरियर, विदेश जाने के मिलते हैं मौके

इन दिनों जो बिजनेस युवाओं का पसंदीदा माना जा रहा है उसमें सैलून बिजनेस टॉप पर है। फैशन की दुनिया में कॅरियर तलाश रहे यंग एंटरप्रेन्योर्स ने इस बिजनेस के परंपरागत स्ट्रक्चर को खत्म कर उसे हाई-फाई लुक दिया है। सैलून बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए यंग एंटरप्रेन्योर्स को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए-

क्रिएटिविटी के साथ अपग्रेड भी रहें
सैलून और स्पा में कस्टमर जिसके लिए सबसे अधिक आकर्षित होते हैं वह है- आपका इनोवेशन। ट्रेंडी लुक को सीखना और उसे एप्लाई करने के साथ लेटेस्ट इक्यूपमेंट भी आपके बिजनेस को फायदा पहुंचाएंगे। इसके लिए आपको फैशन ट्रेंड को ना केवल फॉलो करना है, बल्कि फेमस स्टाइलिस्ट क्या कर रहें इस पर भी नजर रखना आवश्यक है। सैलून और स्पा के कामों को सीखने के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं। कई प्राइवेट और सरकारी संस्थान इस तरह के कोर्स करवाते हैं।

प्रोफेशनल्स टीम को रखें
यदि आप अपने स्टार्टअप को ब्रांड के तौर पर विकसित करना चाहते हैं तो आपको एक्सपर्ट की आवश्यकता होगी। किसी भी इंसान की लाइफस्टाइल में उसके लुक का अहम रोल है। इसलिए एक्सपर्ट का होना अहम है। लेकिन आप चाहें तो ट्रेनी एक्सपर्ट को रख सकते है। ये वे लोग होते हैं, जो किसी सैलून ब्रांड के साथ काम करने का लंबा अनुभव रखते हैं। इनको कुछ समय रखने से आप इनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं।

सही जगह का सलेक्शन करें
सैलून स्टार्टअप उन गिने-चुने बिजनेस में सम्मलित हैं जिसके लिए लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण है। यदि आप इस स्टार्टअप को कॅरियर के रूप में देख रहे हैं तो अपने शहर में प्राइम लोकेशन का चुनाव करें। भले ही आपका सैलून छोटा हो लेकिन अगर वह आपके टारगेट कस्टमर की पहुंच में है तो आपके लिए फायदेमंद है। जगह का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जिसमें प्रमुख है उस जगह का किराया भी आपके बजट में हो।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OXZO1X

No comments:

Post a Comment