Wednesday, November 21, 2018

वर्कप्लेस पर अपनाए यह तरीका, मिलेगा जबर्दस्त फायदा

कई मौकों पर तमाम कोशिश के बाद भी वर्कप्लेस के माहौल में एक या दो एम्प्लॉइज के व्यवहार के कारण नकारात्मकता आ जाती है। जिसका असर अन्य एम्प्लॉइज पर तो पड़ता ही साथ ही आपके बिजनेस को भी काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको जरुरत है कि अपने वर्कप्लेस में पॉजिटिव एनर्जी कायम रखें। जानिए कैसे।

सही रास्ता दिखाने का प्रयास करें
आप ऐसे कर्मचारी को ऑफिस के माहौल के साथ टारगेट में लेकर व हल्की-फुल्की बातें कर उन्हें नॉर्मल करें। हालांकि इस प्रयास में आपके समय ही हानि होगी। लेकिन उस कर्मचारी का ऑफिस के प्रति नकारात्मक व्यवहार क्यों इसे समझने में आपको मदद मिलेगी। बातचीत के दौरान अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों की तारीफ भी करते रहें। फिर कुछ दिनों की बातचीत के बाद उसे समझाएं कि उसक व्यवहार ऑफिस के लिए नकारात्मक है।

कानूनी सलाह लें
कर्मचारियों के लिए बने कानून के बारें में समझने की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपके रोजगार कानून संरक्षण वाली संस्था की मदद लेनी चाहिए। इस क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए बने कानूनों मेंं नियमित बदलाव होता रहता है। एक विशेषज्ञ की सहायता से आपको कर्मचारियों के अधिकार के बारे में सही जानकारी प्राप्त होगी।

कर्मचारी को पहचानें
नकारात्मक बातें करने वाले कर्मचारी की पहचान करना सबसे जरूरी है। यह जानने का प्रयास करें कि उसे वर्कप्लेस या घर क्या कोई परेशानी है। उसके बैकग्राउंड की सही जानकारी मिल जाए तो सीधे संबंधित कर्मचारी से उसकी परेशानी के बारे में बात कर सकते हंै।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DD2RdU

No comments:

Post a Comment