Friday, November 16, 2018

डेटा एंट्री ऑपरेटर सहित विभिन्न पदों पर निकली सरकारी भर्तियां, 2 दिसंबर है लास्ट डेट

CG Vyapam Recruitment 2018 छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर में डेटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक लाइब्रेरियन तथा लायब्रेरी सहायक सहित विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर द्वारा लिखित परीक्षा ली जाएगी।

ये है आवश्यक योग्यता
सभी पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता निम्न प्रकार हैं-

  1. सहायक लाइब्रेरियन तथा लायब्रेरी सहायक के पदों के लिए देश की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Library Science अथवा संबंधित विषय में ग्रेजुएशन अथवा पोस्टग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।
  2. Data Entry Operator की पोस्ट के लिए आवेदनकर्ता किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर साइंस अथवा संबंधित विषय में न्यूनतम द्वितीय श्रेणी से पास हो। उसे हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में टाइपिंग का अनुभव होना चाहिए। साथ UNIX, Windows NT तथा ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर्स पर काम करने की नॉलेज होनी चाहिए।
  3. सहायक रजिस्ट्रार (IT) एवं कम्प्यूटर प्रोग्रामर के पदों पर आवेदन हेतु देश के किसी प्रतिष्ठित तथा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर साइंस अथवा संबंधित विषय में M.E./ M.Tech./ B.Tech./ B.E./ MCA/ M.Sc. की डिग्री सहित 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। Oracle, PHP, My SQL, Database Adminsitration पर अच्छी कमांड होनी चाहिए।
  4. सहायक ग्रेड-3 एवं सहायक ग्रेड-4 के पदों पर आवेदन हेतु उम्मीदवार को किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही कम्प्यूटर साइंस में पीजी डिप्लोमा किया हुआ होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है। SC, ST, OBC तथा महिलाओं के लिए नियमानुसार आरक्षण लागू होगा। इन सभी पदों के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। 13 नवंबर 2018 से आवेदन भरना शुरु हो चुके हैं और 2 दिसंबर 2018 की रात 11.59 बजे तक फॉर्म भरे जा सकेंगे।

एग्जाम्स डेट्स इस प्रकार हैं-
इन सभी पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम तथा इंटरव्यू लिया जाएगा। एग्जाम्स की मेरिट लिस्ट के आधार पर ही योग्य उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। परीक्षाएं 23 दिसंबर, 2018 तथा 06 जनवरी, 13 जनवरी व 27 जनवरी 2018 को दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी। अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2K6BQRf

No comments:

Post a Comment