Saturday, November 10, 2018

ज्योतिष में भी है शानदार कॅरियर, सिर्फ तीन महीने में कमा सकते हैं हजारों-लाखों

अगर कॅरियर की बात की जाए तो आज के समय में ज्योतिष से बढ़िया और बेहतर कॅरियर कोई दूसरा नहीं हो सकता। यही एक मात्र ऐसा कॅरियर है जिसे सीखने में आपको केवल तीन से छह महीने लगते हैं और यदि आप इस पर कमांड हासिल कर लें तो फिर तुरंत ही बिना कोई पैसा इन्वेस्ट किए शानदार कमाई कर सकते हैं। परन्तु ज्योतिषी बनने के लिए व्यक्ति में जबरदस्त ललक और रूचि होनी चाहिए।

ज्योतिष अपने आप में एक महासागर है जिसकी जन्मकुंडली, प्रश्नकुंडली, हस्तरेखा, टैरो, फेस रीडिंग, वास्तु जैसी दर्जनों शाखाएं हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी एक स्ट्रीम को चुन कर उसी में शुरुआत कर सकते हैं। इन कोर्सेज की शुरुआत आप अपने शहर के मौजूद किसी अच्छे इंस्टीट्यूट अथवा किसी विद्वान ज्योतिषी के पा बैठकर कर सकते हैं और उन्हीं का मार्गदर्शन प्राप्त कर इनमें महारथ भी हासिल कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं ज्योतिष में कॅरियर
सबसे पहले तो आप यह चुनें कि आपकी रुचि ज्योतिष की किस ब्रांच में हैं। उससे जुड़े किसी विद्वान ज्योतिषी तथा इंस्टीट्यूट का पता मालूम करें। इसके बाद आप वहां पर जाकर कोर्स सीखने की शुरुआत कर सकते हैं। जन्मकुंडली तथा हस्तरेखा सीखने के अधिकतर कोर्सेज की फीस लगभग 2,500 से 10,000 के बीच होती है। इसी तरह टैरो रीडिंग, कॉफी रीडिंग या वास्तु जैसी विधाओं को सिखाने की फीस 10,000 से शुरु होकर 25,000 रुपए तक हो सकती है। यह सब आपके शहर तथा इंस्टीट्यूट पर निर्भर करता है।

ज्योतिष सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्सेज भी हैं उपलब्ध
यदि आपके आस-पास कोई बढ़िया इंस्टीट्यूट नहीं है अथवा आपका टाइम उन इंस्टीट्यूट्स के अनुकूल नहीं है तो आप ज्योतिष तथा वास्तु से जुड़े ऑनलाइन कोर्सेज भी कर सकते हैं। इनकी फीस भी ज्यादा नहीं होती और आप अपनी सुविधानुसार क्लासेज ज्वॉइन कर सकते हैं। देश के बहुत से नामी ज्योतिषी भी अपने-अपने कोर्सेज ऑनलाइन चलाते हैं। आप उनसे भी संपर्क कर सकते हैं।

ज्योतिष की इन महत्वपूर्ण विधाओं में कर सकते हैं कोर्स
जन्मकुंडली
हस्त रेखा
वास्तु शास्त्र तथा फेंग शुई
टैरो कार्ड रीडिंग
फेस रीडिंग
न्यूमेरोलॉजी

ऐसे करें ज्योतिष में कॅरियर की शुरुआत
ज्योतिष एक ऐसा समुद्र है जो कभी समाप्त नहीं होता। आप चाहें तो उम्र भर सीख सकते हैं परन्तु बेसिक कोर्स के बाद आप भविष्यवाणी करना शुरु कर सकते हैं। अगर आप जल्दी ही बड़ा एस्ट्रोलॉजर बनना चाहते हैं तो सोशल मीडिया से शुरुआत करें। सबसे पहले अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स जैसे फेसबुक, ट्वीटर आदि पर फ्री भविष्यवाणी कीजिए। ऐसा आप लगभग एक से डेढ़ महीने तक कीजिए। आप चाहे तो अपने फेसबुक पर लाइव सेशन भी चला सकते हैं। यदि आपकी भविष्यवाणियां सही गई तो समझिए आप बहुत ही जल्दी कामयाबी की सीढियां चढ़ते चले जाएंगे। आप अपने दोस्तों, पड़ोसी तथा ऑफिस के कलीग्स की भी ज्योतिष के जरिए मदद कर सकते हैं। इससे आपको माउथ पब्लिसिटी मिलेगी जो आपके लिए नए क्लाइंट्स लेकर आएगी।

कई वेबसाइट्स भी हायर करती हैं ज्योतिषी
इस समय दुनिया भर में ज्योतिष का रूझान बढ़ रहा है। इसे देखते हुए काफी सारी एस्ट्रो वेबसाइट्स भी ज्योतिषीयों की भर्ती कर रही हैं। यहां आप घर से ही पार्टटाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप भी ले सकते हैं इतनी फीस
वैसे तो एस्ट्रोलॉजी में कोई फिक्स फीस स्ट्रक्चर नहीं है, आप अपनी सुविधानुसार अपने क्लाइंट्स से फीस ले सकते हैं। शुरु में 100 रुपए से शुरु कर बाद में आप हजारों रुपए तक ले सकते हैं, आज हमारे देश में ही कई ज्योतिषी ऐसे हैं जो प्रति सेशन एक लाख रुपए तक फीस वसूलते हैं। ये सब आपके ज्ञान और क्लाइंट बेस पर निर्भर करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2RHdkIW

No comments:

Post a Comment