Friday, November 16, 2018

IT Sector में 14 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे पा सकते हैं आप

साइबर सुरक्षा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) और बिग डाटा जैसे उभरती प्रौद्योगिकी में कुशल जनबल की मांग को देखते हुए भारत 2027 तक 14 लाख नई आईटी नौकरियां पैदा करेगा। सिस्को नीत अध्ययन के आधार पर गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय डाटा कॉर्पोरेशन (IDC) द्वारा इस अध्ययन के लिए अधिकृत वैश्विक नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को ने कहा, ‘‘यह संगठनों द्वारा वर्तमान में जिस कौशल की तलाश की जा रही है, उस जरूरी डिजिटल कौशल की नौकरियों में भारी भरकम 46 फीसदी वृद्धि को दर्शाता है।’’

रिसर्च के अनुसार, सोशल मीडिया प्रशासक, मशीन लर्निंग (ML) डिजाइनर और IoT डिजाइनर जैसी नौकरियां आगामी वर्षों में देश में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाली नौकरियों में से होंगी।

अध्ययन के मुताबिक, ‘‘करीब 89 फीसदी प्रबंधकों की भर्ती प्रमाण रखने वाले उम्मीदवारों पर विश्वास के स्तर पर होगी, वहीं 88 फीसदी ग्राहक सेवा और समर्थन के स्तर में सुधार का अनुभव करेंगे।’’

अध्ययन के मुताबिक, अत्याधिक उद्योगों के लिए इस डिजीटल बदलाव के युग में कौशल बहुत जरूरी तय कर दिया गया है, इसके साथ ही यह, लोग कैसे और कहां कार्य कर रहे हैं उसमें भी बदलाव रहा है। परन्तु इन जॉब्स को भरने के लिए युवाओं का कुशल होना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PsGuyG

No comments:

Post a Comment