Friday, October 19, 2018

RRB ALP 1st Stage CBT में उपस्थित हुए अभ्यर्थियों के लिए जरुरी सूचना, यहाँ पढ़ें

RRB Assistant Loco Pilot Exam 2018 रेलवे भर्ती बोर्ड ने असिस्टेंट लोको पायलट परीक्षा में उपस्थित हुए अभ्यर्थियों को एक अंतिम मौका दिया है जिसके लिए RRB की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अभ्यर्थी द्वितीय चरण की परीक्षा में बैठने से पहले जरुरी डिटेल्स भर देवें। अभ्यर्थी द्वारा डिटेल्स में संशोधन के लिए अतिरिक्त योग्यता, आरआरबी वरीयता, पोस्ट वरीयता, एग्जाम ट्रेड, और बैंक की जानकारी अपडेट कर सकता है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक यह जानकारी नहीं भरी है वे अभ्यर्थी द्वितीय चरण की कंप्यूटर आधारित परीक्षा में नहीं बेथ पाएंगे।

How To Add additional qualifications, option for RRB, Post preferences, Exam trade and Bank details IN RRB ALP Recruitment
अभ्यर्थी को अपने आवेदन पत्र में ही यह जानकारी अपडेट करनी होगी। आवेदन पत्र ओपन करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करना होगा। यहां अभ्यर्थी शैक्षिक योग्यता पृष्ठ पर अपनी अतिरिक्त योग्यता के तौर पर अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भरते समय उम्मीदवार द्वारा दी गई शैक्षिक योग्यता प्रदर्शित की जाएगी। जो उम्मीदवार अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता जोड़ना चाहते हैं, वे 'YES' रेडियो बटन पर क्लिक कर सकते हैं और प्रासंगिक विवरण के साथ अतिरिक्त योग्यता दर्ज कर सकते हैं। प्रासंगिक विवरण भरने के बाद, 'Update' बटन पर क्लिक करें। अभ्यर्थी को आरआरबी चयन पृष्ठ पर लिए जाएगा ।
यदि, कोई अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता जोड़ना नहीं है, तो 'NO' रेडियो बटन पर क्लिक करें और फिर ‘Update' बटन पर क्लिक करें। ऐसे उम्मीदवारों के लिए, ऑनलाइन आवेदन में दिए गए शैक्षणिक योग्यता और जो स्क्रीन में प्रदर्शित है उसको माना जाएगा।

आरआरबी का चयन करने के लिए, उम्मीदवारों को आरआरबी नाम के बगल में दिए गए बटन पर क्लिक करना होगा और पृष्ठ के नीचे ‘Save and Next ' बटन पर क्लिक करना होगा ।

चयनित आरआरबी के लिए, पदों की सूची जिसके लिए उम्मीदवार योग्य है, उम्मीदवारों को उनकी वरीयता के क्रम में प्राथमिकता संख्या में प्रवेश करने के लिए सक्षम किया जाएगा। अभ्यर्थियों को केवल उन पदों के लिए माना जाएगा जिनके लिए पद वरीयता दर्ज की गई है। इसलिए उम्मीदवारों को सूची से ज्यादा से ज्यादा पदों का चयन करना चाहिए । एक बार चयन के बारे में सुनिश्चित होने के बाद ‘Confirm’ बटन पर क्लिक करें, या प्राथमिकता संख्याओं को बदलने की इच्छा हो तो ‘Edit’ बटन पर क्लिक करें ।
उम्मीदवारों को उस पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां वे दूसरे चरण सीबीटी के लिए परीक्षा ट्रेड का चयन कर सकते हैं।

केवल आईटीआई योग्यता वाले उम्मीदवारों के मामले में, उनके आईटीआई ट्रेडों के अनुसार परीक्षा ट्रेड पुष्टि के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। अन्य उम्मीदवारों के लिए, उनके द्वारा दी गई योग्यता के लिए सभी प्रासंगिक ट्रेड ड्रॉप डाउन सूची में प्रदर्शित किए जाएंगे। ऐसे उम्मीदवारों को दूसरे चरण सीबीटी के लिए अपने परीक्षा ट्रेड के रूप में इन ट्रेडों में से एक का चयन करने की आवश्यकता है। परीक्षा ट्रेड की पुष्टि / चयन करने के बाद, 'Submit' बटन पर क्लिक करें ।

उम्मीदवारों को बैंक विवरणों की पुष्टि / संशोधन करने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से वे लागू होने वाले परीक्षा शुल्क की वापसी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि बैंक विवरण में कोई बदलाव आवश्यक नहीं है, तो पुष्टि करें । बैंक विवरण संशोधित करने के लिए, पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी दर्ज करें और बैंक विवरण सही तरीके से प्रस्तुत करें। पुष्टिकरण बटन पर क्लिक करें । उम्मीदवारों को उपरोक्त सभी कार्यों का पूर्वावलोकन और प्रिंट लेने के लिए सुविधा प्रदान किया जाएगी।

जिन उम्मीदवारोंने, पहले ही आरआरबी चयन, पोस्ट वरीयताएं जमा कर दी हैं और जो शैक्षिक योग्यता जोड़ना चाहते हैं और आरआरबी, पोस्ट वरीयताओं और परीक्षा ट्रेड को संशोधित करना चाहते हैं, वे भी 01-10-2018 से लॉग इन कर सकते हैं और अपने पंजीकृत ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को भर कर सबमिट किए गए विवरणों को केवल एक ही बार संशोधित कर सकते हैं ।

उम्मीदवार, जिन्होंने पहले ही आरआरबी चयन, पदों की प्राथमिकताएं, परीक्षा ट्रेड और बैंक खाता विवरण पूरा कर लिया है और कोई अतिरिक्त योग्यता प्रस्तुत नहीं करना चाहते हैं या अन्य विवरण संशोधित नहीं करना चाहते हैं, कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है और उनके सबमिट किए गए विवरण वैध बने रहेंगे।


संशोधन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है अतः अभ्यर्थी जितनी जल्दी हो सकते यह जानकारी अपडेट कर देवें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PIsZa6

No comments:

Post a Comment