Thursday, October 18, 2018

पूरी तरह विचार करने के बाद ही छोड़ें जॉब

कई बार आपको लगता होगा कि एक झटके में नौकरी छोड़कर कोई और काम किया जाए। यह सोचने में तो आसान है, लेकिन जॉब छोडऩे से पहले पूरी तरह से विचार कर लेना चाहिए।

जल्दबाजी न करें
क्या आप अपने बॉस से नफरत करते हैं? या आप आज बेहद नाराज हैं? जल्दबाजी में जॉब न छोड़ें। ऐसे कदम न उठाएं, जिनके कारण अपने मौजूदा एम्प्लॉयर्स या अन्य लोगों से रिश्ते खराब हो जाएं। ध्यान रखें कि ये लोग ही भविष्य में मिलने वाली नौकरियों के रेफरेंस हैं। लोग आपके मेच्योर और प्रोफेशनल एग्जिट को हमेशा याद रखेंगे और प्रशंसा करेंगे।

डूबते जहाज को न छोड़ें
क्या आपकी कंपनी डूब रही है या बंद होने के कगार पर है? यह इस्तीफा देने का सही समय नहीं है। नौकरी तभी छोड़ें, जब आपके पास कोई प्लान या नया जॉब हो। तब तक कंपनी में काम करते रहें। टीम और एम्प्लॉयर की मदद करें। नेटवर्क मजबूत करें। भविष्य के लिए नई चीजें सीखते रहें।

फेल होने के बाद न छोड़ें
अगर आप किसी प्रोजेक्ट में फेल होने के बाद कंपनी छोड़ते हैं तो भावी एम्प्लॉयर समझेगा कि आपको नौकरी से निकाला गया है। सही चीजें करें। वर्कप्लेस पर जाएं, चुनौतियों का सामना करें, फेलियर की जिम्मेदारी लें और वापसी पर फोकस करें। जिम्मेदार बने रहें।

जॉब और पैसा हो
जब तक आपके हाथ में दूसरी नौकरी न हो, जॉब न छोड़ें। जॉब न होने पर आप किसी एम्प्लॉयर से नेगोसिएशन नहीं कर पाते। इसी तरह आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी होने पर भी जॉब छोडऩे की सोचें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yn45X4

No comments:

Post a Comment