Tuesday, October 2, 2018

वर्किंग स्टाइल में लाएं बदलाव, मिलेगा फायदा

अब बेसिक वर्किंग स्टाइल में बदलाव करके सॉफ्ट स्किल्स को हार्ड स्किल्स का रूप दिया जा रहा है। इससे एम्प्लॉई ऑफिस में अपने काम के दौरान ही अपने हुनर में इजाफा करता है।

जरूरी है संपर्क
आधुनिक प्रोफेशनल मैनेजर अपनी टीम से उम्मीद करते हैं कि वह ज्यादा सक्रियता से काम करे और खुलकर अपनी बात को सामने रखे। अब एम्प्लॉइज को कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने, लोगों के साथ घुलने-मिलने और परस्पर संबंध मजबूत करने का हुनर सिखाया जा रहा है। आउटसोर्सिंग के बढ़ते चलने के कारण लगातार क्लाइंट के साथ संपर्क बनाए रखना जरूरी होता है और यह तभी संभव है, जब टीम की सॉफ्ट स्किल्स शानदार हों। आज की वर्कफोर्स के लिए सॉफ्ट स्किल्स ही हार्ड स्किल्स बनती जा रही हैं। अब टीम मेंबर्स से अपेक्षा की जाती है कि वे ज्यादा व्यवस्थित रहें।

खास सॉफ्ट स्किल्स
बेहतर मैनेजर कार्यों की वरीयता तय करना और उन्हें लोगों को सौंपना जानता है। वह उपलब्ध समय को महत्वपूर्ण कार्यों में लगाता है। सॉफ्ट स्किल में निपुण मैनेजर बदलाव की उम्मीद रखते हुए पहले से योजना बनाकर रखता है। इससे उसे बदलाव के कारण होने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। बेहतर मैनेजर पॉजिटिव अप्रोच के साथ दिशा-निर्देश प्राप्त करते हैं और उनसे सीख भी लेते हैं।

क्या है जरूरी
कुछ लोग होते हैं जिनकी हार्ड स्किल्स अच्छी होती हैं यानी वे तकनीकी विषय के जानकार होते हैं और काम को बेहतर तरीके से करने की क्षमता रखते हैं। अब कंपनियां प्रमोशन,असेसमेंट, असाइनमेंट और बोनस के लिए व्यक्ति की सॉफ्ट स्किल्स भी देखने लगी हैं। कंपनी देखती है कि एम्प्लॉई अन्य लोगों के साथ किस तरह से काम करता है, आइडिया को किस तरह से विकसित करता है, उसका टाइम मैनेजमेंट कैसा है, वह वर्कप्लेस पर किस तरह का माहौल बनाकर रखता है। इन सब सॉफ्ट स्किल्स के आधार पर कंपनी एम्प्लॉई को आगे प्रमोट करती है। आप किताबी ज्ञान से नौकरी तो पा सकते हैं पर आगे बढऩे के लिए सॉफ्ट स्किल्स होनी ही चाहिए, तभी सफलता मिलेगी।

जॉब opportunities

बीपीसीएल
पद- क्राफ्ट्समैन आदि
पद संख्या- कुल 25 पद
अंतिम तिथि-14 अक्टूबर, 2018
www.bharatpetroleum.com

एनआईटी, सिक्किम
पद- रजिस्ट्रार आदि
पद संख्या- कुल 06 पद
अंतिम तिथि-15 अक्टूबर, 2018
www.nitsikkim.ac.in

सीएमईआरआई
पद- टेक्नीकल ऑफिसर
पद संख्या- कुल 10 पद
अंतिम तिथि- 5 नवंबर, 2018
www.cmeri.res.in

सीसीआरटी
पद- जूनियर और सीनियर फेलो
पद संख्या- कुल 400 पद
अंतिम तिथि-16 अक्टूबर, 2018
ccrtindia.gov.in

केआरसीएल
पद- सीनियर सेक्शन इंजीनियर
पद संख्या- कुल 28 पद
अंतिम तिथि-1८ अक्टूबर, 2018
www.konkanrailway.com

जीएमसीएच, चंडीगढ़
पद- स्टाफ नर्स
पद संख्या- कुल 147 पद
अंतिम तिथि-25 अक्टूबर, 2018
gmch.gov.in

जेपीएससी
पद- असिस्टेंट इंजीनियर
पद संख्या- कुल 57 पद
अंतिम तिथि-29 अक्टूबर, 2018
www.jpsc.gov.in



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DTeS0x

No comments:

Post a Comment