Tuesday, October 2, 2018

ऑफिस में आजमाएं ये टिप्स तो आप ही बनेंगे अगले बॉस, जानिए कैसे करना है

ऑफिस में एंप्लाइज को तय ढर्रे पर चलने के लिए बाधित करने के बजाय उनके बीच इनोवेटिव सोच और इनोवेटिव अप्रोच को बढ़ावा दें। इससे आपके ऑफिस की प्रोडक्टिविटी तो निखरकर आएगी ही, साथ ही आपको आगे बढ़ने के कुछ नए आइडियाज भी मिल सकते हैं। इनोवेटिव सोच से कई समस्याओं का हल मौजूदा संसाधनों में ढूंढा जा सकता है तो क्यों न इस इनोवेशन को वर्कप्लेस का एक खास अंग बना लिया जाए? तय ढर्रे पर काम करने वाले लोगों को यह बात सुनने में शायद अजीब लगे लेकिन सच यही है कि एंप्लाइज की इनोवेटिव सोच को बाहर आने का मौका देकर आप कंपनी को प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं।

जरूर दें फीडबैक
जरूरी नहीं कि जो आइडिया इनोवेटिव हो, वह आपकी कंपनी के वर्क कल्चर के हिसाब से फायदेमंद भी हो। इसलिए एंप्लाइज के इनोवेटिव आइडियाज को मानने की कोई बाध्यता भी नहीं है। लेकिन अच्छा यह है कि आप उनके आइडियाज सुनें और उन पर पालन न करने के स्थिति में उन्हें फीडबैक जरूर दें। किसी आइडिया पर काम करने पर उसका श्रेय इनोवेटर को ही दें। इससे बाकी लोगों को भी लगातार कंपनी के हित में सोचने की प्रेरणा मिलेगी।

कुछ करें निवेश
यदि आप चाहते हैं कि आपके एंप्लॉइज बाहर चल रही नई-नई तकनीकों से अपडेट हों, तो इसके लिए कुछ प्रयास आपको भी करने होंगे। उनके लिए बाहर से प्रशिक्षक बुलवाकर सेमिनार आयोजित कराएं और अवसर मिलने पर एंप्लॉइज को कंपनी से बाहर नई चीजें सीखने के लिए भेजें। इस तरह से उनकी सोच को एक विस्तार मिलता है, जिसका लाभ आपकी कंपनी को मिलता है।

दें कुछ समय
कामकाज में इनोवेशन लाने के लिए अक्सर लोग खाली बैठकर सोचना चाहते हैं। आप उन्हें ऐसे अवसर दे सकते हैं कि वे अपने खाली समय में ऑफिस के कुछ संसाधनों का इस्तेमाल कुछ इनोवेटिव बनाने में कर सकें। फ्री टाइम में ज्यादा बाध्यताएं न लगाएं।

उन्हें दें मौका
अपने ऑफिस में मीटिंग्स और सेमिनार्स के दौरान अपने एंप्लॉइज को उनके आइडियाज रखने का अवसर दें। अच्छे आइडियाज पर गौर भी करें। ऑफिस के काम में आने वाली समस्याओं को एक-एक करके एंप्लॉइज के बीच बताकर उन्हें हल करने के सुझाव भी मांग सकते हैं।

इनोवेशन को सलाम
जिन एंप्लॉइज के इनोवेटिव आइडियाज कंपनी के वर्क कल्चर को सुधारने में मददगार साबित हों, उन्हें पुरस्कृत करना न भूलें। इन एंप्लॉइज के आइडियाज को सराहना मिलने से दूसरे एंप्लॉइज में इनोवेशन के प्रति रुझान बढ़ेगा और वे पुराने ढर्रों से अलग कुछ नया, कुछ अच्छा करने की भी कोशिश करते रहेंगे। इनोवेशन को बढ़ावा इस तरह दिया जाना चाहिए कि कंपनी का काम भी बाधित न हो और नई दिशा में सोचने के लिए एंप्लॉइज को प्रेरणा भी मिले।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2DQZMbJ

No comments:

Post a Comment