Thursday, October 18, 2018

IIM लखनऊ के 100 प्रतिशत स्टुडेंट्स का प्लेसमेंट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) के 2018 बैच का समर प्लेसमेंट 100 प्रतिशत रहा है। देश-विदेश की करीब 140 कंपनियों ने स्टुडेंट्स को काम करने का मौका दिया है। आईआईएम सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि आईआईएम के 34वें बैच के सभी स्टुडेंट्स को देश-विदेश की करीब 140 से अधिक कंपनियों ने अपने यहां काम करने का मौका दिया है। उन्होंने बताया कि कंपनियों ने यहां के सभी 455 छात्रों को काम करने का मौका दिया है।

उन्होंने बताया कि स्टुडेंट्स को नौकरी देने के लिए 140 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपिनयों ने भाग लिया था। इन फर्मों की भागीदारी ने देश में विपणन, परामर्श और वित्त मामले के लिए आईआईएम लखनऊ को अपनी पहली पसन्द के रूप में माना है। कंपनियों ने स्टुडेंट्स को 1.03 लाख रुपए प्रतिमाह तक का वेतन देने का ऑफर दिया है। औसत वेतन एक लाख रुपए प्रतिमाह तक का है।

सूत्रों ने बताया कि भाग लेने वाली प्रमुख कंपनियों में आदित्य बिड़ला ग्रुप, अमेजन, द बॉस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एचयूएल, ऊबर, पीएंडजी, एबीजी, फ्लिपकार्ट, स्वैगी, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, सिटी, ब्रेन एंड कंपनी, हिन्दुजा ग्रुप एचयूएच, समेत कई अन्य प्रमुख हैं। इस प्लेसमेंट ड्राइव में ई-कॉमर्स की मांग में उछाल देखने को मिली है। पिछली बार ई-कॉमर्स में करीब दस प्रतिशत छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट मिला था, जो अब बढ़कर 19 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

सेल्स और मार्केटिंग में 28 प्रतिशत स्टुडेंट्स को प्लेसमेंट मिला। फाइनेंस में गिरावट देखने को मिली है। पिछली बार करीब 25 प्रतिशत को यहां मौका मिला था। जो इस बार गिरकर 17 प्रतिशत तक पहुंच गया है। इसके अलावा, कंसल्टिंग कंपनियों में 22 प्रतिशत, आईटी में तीन प्रतिशत और सामान्य मैनेजमेंट की कंपनियों में करीब 11 प्रतिशत को काम करने का मौका दिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Aga0yB

No comments:

Post a Comment