Wednesday, October 10, 2018

सेना में हवलदार के पदों पर निकली भर्ती, स्नातक उत्तीर्ण जल्द करें आवेदन

सेना में हवलदार (Surveyor Automated Cartographer) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। योग्यताधारी इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है लेकिन वाणिज्य संकाय के अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

आयुसीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयुसीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना एक अक्टूबर के आधार पर की जाएगी। अभ्यर्थी का जन्म 01 अक्टूबर 1993 से 01 अक्टूबर 1998 के बीच हुआ हो।

शैक्षणिक योग्यता
न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कला और विज्ञान संकाय से स्नातक की उपाधि होनी चाहिए। अभ्यर्थी के पास 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषय होना अनिवार्य है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा
हवलदार के लिए दक्षता परीक्षा के मानक रीजन के अनुसार अलग-अलग होंगे। अभ्यर्थी की लम्बाई 170 सेमि होनी चाहिए और वजन न्यूनतम 50 किलोग्राम होना चाहिए। सीना बिना फुलाए 77 सेंटीमीटर होना चाहिए। रीजन के अनुसार कुछ अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता के मापदंडों में छूट भी दी जाएगी। 1600 मीटर की दौड़ होगी जिसे पूरा करने के लिए अभ्यर्थी को 5 मिनट 45 सेकंड का समय दिया जाएगा। न्यूनतम 6 बीम निकालनी होगी। 9 फ़ीट का डिच जम्प लगाना होगा। Zig Zag बैलेंस भी पास करना होगा।

आवेदन पश्चात योग्य अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। शारीरिक दक्षता परीक्षा के साथ ही सभी शैक्षणिक और जरुरी दस्तावेज सत्यापन का कार्य भी होगा।

लिखित परीक्षा
जिन अभ्यर्थियों ने स्क्रीनिंग टेस्ट में अर्हता प्राप्त कर ली होगी वे अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र होंगे। लिखित परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी को किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। पेपर-1 गणित का होगा और पेपर-2 भौतिक, रसायन विज्ञान से आधारित प्रश्नों पर होगा। दोनों प्रश्न पत्रों में 50 - 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित किए गए है। उत्तीर्ण करने लिए न्यूनतम 40 अंक प्रत्येक प्रश्न पत्र में लाना अनिवार्य है।

How to apply
आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट https://ift.tt/166cffQ पर जाना होगा। यहाँ ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए Post पर क्लिक करके जा सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व सभी इंस्ट्रक्शन ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ लेवें।

भर्ती संबंधित जानकारी और विज्ञप्ति के लिए यहाँ क्लिक करें



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2EdFycm

No comments:

Post a Comment