Wednesday, October 17, 2018

दिल्ली पुलिस में 12वीं पास के लिए होगी कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती, यहां भेजे आवेदन

दिल्ली पुलिस ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती हेतु उपयुक्त युवाओं से आवेदन मांगे हैं। पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए डाक के जरिए आवेदन पत्र भेजने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है।

Delhi Police Constable Recruitment के लिए आवश्यक योग्यताएं
दिल्ली पुलिस में भर्ती के लिए आवश्यक योग्यताएं निम्न प्रकार हैं-
(1) पुरुष आवेदक की उम्र 18 से 21 वर्ष तथा महिला आवेदक की उम्र 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। SC / ST / OBC तथा अन्य आरक्षित वर्गों के लिए ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी गई है।
(2) आवेदक को भारत के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
(3) आवेदक पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए। उसमें किसी प्रकार का दृष्टि दोष नहीं होना चाहिए तथा बिना चश्मे के आवेदक की दृष्टि सीमा 6/12 होनी चाहिए। साथ ही कलर ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।

ये हैं पदों की संख्या
दिल्ली पुलिस में कुल पदों की संख्या 130 हैं, जिनमें से 87 पदों पर पुरुषों तथा 43 पदों पर महिलाओं को नियुक्ति दी जाएगी। इन 130 पदों में से SC/ ST, OBC व स्पोर्ट्स कोटे के लिए भी सीटें रिजर्व रखी गई हैं।

वेतनमान
कान्स्टेबल के पदों पर चयनित किए गए अभ्यर्थियों को 5,200 से 20,200 के बीच वेतनमान दिया जाएगा। साथ ही उन्हें 2000 रुपए की ग्रेड पे तथा नियमानुसार अन्य वेतन भत्ते भी दिए जाएंगे।

ऐसे करें अप्लाई
वर्तमान में चल रहे ऑनलाइन आवेदन के ट्रेंड के विपरीत दिल्ली पुलिस की इस भर्ती में आवेदकों से ऑफलाइन आवेदन मांगे गए हैं। पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट http://assampolice.gov.in/pdf/recruitment/250918/adtv-250918.zip से आवेदन पत्र का प्रारूप डाउनलोड़ कर उसे नीले रंग के बॉल प्वाइंट पेन से अंग्रेजी भी भरें।

आवेदन पत्र के साथ शुल्क के रूप में 300 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट बनवा कर भेजना है। इस फॉर्म पर पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ लगा तथा अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट्स के साथ निम्न पते पर 30 अक्टूबर से पहले भेज दें।

Chairman Recruitment Board :
Delhi Police C/o - Commandant
10th AP Bn, Kahilipara.
Guest House No. 2 PO - Bongshar (Kahilipara),
District - Kamrup (M)
Guwahati - 781034



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2P7aFdM

No comments:

Post a Comment