Wednesday, October 17, 2018

सरकार की ओर से शिक्षा मित्रों को दिवाली का तोहफा! जानिए क्या है सच्चाई

UP Shiksha Mitra Latest Update : सोशल मीडिया पर चल रही ख़बरें अभी तक अफवाह है जिसमें कहा जा रहा है की लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की बातचीत के बाद शिक्षा मित्रों के लिए अध्यादेश जारी किया जा सकता है। सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है की शिक्षा मित्रों को नवीं अनुसूची में शामिल किया जा सकता है। शिक्षा मित्रों को लेकर हाई पावर कमेटी के सामने मांग रखी थी गई की इन्हे नवीं अनुसूची में शामिल किया जाय। बहुत से लोग सोशल मीडिया के जरिये भ्रमित कर रहे हैं की शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर बहाल किया जा सकता है। यह भी बताया जा रहा है की सहायक अध्यापक के पद पर बहाली उसी दिन से मानी जाएगी, जिस दिन से समायोजन बंद हुआ था। शिक्षा मित्रों को समायोजन वाले समय से लेकर अब तक का एरियर भी दिया जाएगा।

 

शिक्षा मित्रों को लेकर सरकार द्वारा अभी तक कोई कोई भी स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। UP TET 2018 आयोजन पश्चात होने वाली भर्ती को लेकर अफवाहें बनाई जा रही है। अभी राज्य सरकारें सिर्फ अनुभव के आधार पर कुछ अंक अतिरिक्त (बोनस) देने का प्रावधान जरुरी कर रही हैं। मध्य प्रदेश में भी अतिथि शिक्षकों को परमानेंट करने की मांग पर कई विरोध प्रदर्शन हुए थे लेकिन अंतिम निर्णय के तहत उन्हें शिक्षक भर्ती में अनुभव के लिए बोनस अंक दिए गए थे।

यह भी पढ़ें : Govt Jobs 2018 : वनपाल,वनरक्षक और वाहन चालक के कुल 1178 पदों निकली भर्ती, यहां से करें आवेदन

UP Shikhsa Mitra Update : शिक्षा मित्र को लेकर सरकार द्वारा बातचीत और अन्य फैसलों संबंधित जानकारी की पुष्टि के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। सरकार द्वारा शिक्षा मित्रों के फैसले पर विचार किया जा रहा है लेकिन अभी तक कोई अध्यादेश नहीं लाया गया है और न ही नवीं अनुसूची में जोड़ा गया है। किसी भी प्रकार की सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न देकर आधिकारिक वेबसाइट से पुष्टि जरूर करें। समाचार पत्र या समाचार वेबसाइट पर भी सरकार द्वारा लिए गए फैसले की ख़बरें छापी जाएंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NLODsv

No comments:

Post a Comment