Thursday, December 6, 2018

UPSSSC Recruitment 2018 : 12वीं से स्नातक पास के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

UPSSSC Mandi Parishad Recruitment 2018 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने मंडी परिषद् (संयुक्त संवर्ग) प्रतियोगितात्मक परीक्षा 2018 के लिए अधिसूचना जारी कर, इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। राज्य कृषि मंडी परिषद में आशुलिपिक, मंडी निरीक्षक, खाता क्लर्क सहित विभिन्न 284 पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार 26 दिसंबर 2018 को या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से उक्त पद पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 5 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं। आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 2 जनवरी 2019 रखी गई है।

पदों का विवरण
आशुलिपिक -10 पद
लेखा लिपिक -48 पद
मंडी इंस्पेक्टर -181 पद
कनिष्ठ सहायक (सामान्य चयन) -18 पद
जूनियर सहायक (विशेष चयन) -17 पद
मंडी पर्यवेक्षक ग्रेड II - 10 पद

UPSSSC Mandi Parishad Recruitment 2018 Advertisement के लिए यहाँ क्लिक करें

शैक्षिक योग्यता
आशुलिपिक- अभ्यर्थियों को हिंदी स्टेनोग्राफी 80 शब्द प्रति मिनट स्पीड और हिंदी टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना जरुरी है।
लेखा लिपिक - अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से वाणिज्य (बीकॉम) में स्नातक होना चाहिए।
मंडी इंस्पेक्टर - अभ्यर्थियों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना जरुरी है।
कनिष्ठ सहायक (सामान्य चयन) - अभ्यर्थियों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए और
हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ कंप्यूटर का ज्ञान आवश्यक है।

कनिष्ठ सहायक (विशेश चयन) - उम्मीदवारों को हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ कंप्यूटर के ज्ञान होना चाहिए। अभ्यर्थियों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है।
मंडी पर्यवेक्षक ग्रेड II - अभ्यर्थियों को 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना जरुरी है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य / ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 225 रूपए देने होंगे। वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 125 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। पीएच कैंडिडेट के लिए शिल्क 25 रहेगा।

आयु सीमा
आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु 21-41 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2018 के अनुसार होगी। सरकारी नियमानुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

How To Apply UPSSSC Mandi Parishad Recruitment 2018
योग्य उम्मीदवार सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.inपर जाएं। इसके बाद मेनूबार में दिए गए नोटिफिकेशन में पर क्लिक करें। क्लिक करने के साथ ही अभ्यर्थी को स्क्रीन पर लेटेस्ट अपडेट के साथ भर्ती की जानकारी का लिंक दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी के सामने तीन विकल्प होंगे जिनमें "विज्ञप्ति, आवेदन भरने के इंस्ट्रक्शन और अप्लाई" से सम्बंधित पर क्लिक करके आगे जाना होगा।

UPSSSC Mandi Parishad Recruitment 2018 Selection Process
सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों की पहले चरण में लिखित परीक्षा ली जाएगी। प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न होंगे जिनके लिए 400 अंक निर्धारित किए गए हैं। प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। गलत जवाब के लिए नकारात्मक अंकन भी किया जाएगा जो 2 गलत उत्तर के लिए एक सही जवाब को काटा जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने लिपिकीय संवर्ग और आशुलिपि पद के लिए आवेदन किया है उनके लिए टाइपिंग गति और आशुलिपि गति परीक्षा का परीक्षण भी होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2E4ZufN

No comments:

Post a Comment