Wednesday, December 5, 2018

अच्छी इनकम के लिए एडवरटाइजिंग में बनाए कॅरियर, 12वीं पास के बाद करें अप्लाई

आजकल बात चाहे टेलीविजन की हो या मोबाइल फोन, रोडियो, समाचार पत्र, फिल्म या रास्ते चलते किसी भी बोर्ड की, सभी जगह विज्ञापन दिखाई दे जाते हैं। हर फील्ड में विज्ञापन की काफी जरूरत पड़ती है। विज्ञापन किसी भी ब्रैंड को प्रचार-प्रसार के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम करता है। भारतीय अर्थव्यवस्था के चलते विज्ञापन का क्षेत्र काफी फैल रहा है जिससे कि युवाओं के लिए रोजगार के कई नए रास्ते खुल गए हैं। डिमांड अधिक और क्रिएटिव फील्ड होने के कारण कई देसी-विदेशी संस्थान इससे संबंधित कोर्स संचालित करते हैं।

योग्यता
एडवरटाइजिंग में कॅरियर बनाने की सोच रहे हैं तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके अलावा इस फील्ड में जर्नलिज्म का कोर्स किया होना जरूरी है। कई संस्थान एडवरटाइजिंग फील्ड से जुड़े विभागों से संबंधित कोर्स भी कराते हैं। योग्यता के अलावा सोच का सकारात्मक और रचनात्मक होना भी मददगार होता है।

संबंधित कोर्स
बैचलर व मास्टर्स इन एडवरटाइजिंग के अलावा एडवरटाइजिंग एंड मार्केटिंग में डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स भी कराए जाते हैं। मास कम्युनिकेशन डिग्री भी प्राप्त की जा सकती है।

जरूरी स्किल्स
एक अच्छे एडवरटाइजर में क्रिएटिव स्किल होने के अलावा भाषा पर पकड़ और बोली सुदृढ़ होनी चाहिए। साथ ही मार्केट में अपने कॉन्टेक्ट बनाने के गुण होने के साथ ही किसी भी प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेचने की कला होनी चाहिए।

रोजगार के मौके
निजी और सरकारी विज्ञापन कम्पनियों के अलावा अखबारों, पत्रिकाओं, रेडियो और टीवी के व्यापारिक विभाग में भी विज्ञापन के लेन-देन का काम करने वाले की आवश्यकता होती है। इस फील्ड में फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं। विज्ञापन प्रबंधक, बिक्री प्रबंधक, पब्लिक रिलेशन डायरेक्टर, क्रिएटिव डायरेक्टर, कॉपी राइटर, मार्केटिंग कम्युनिकेशन डायरेक्टर आदि विज्ञापन के क्षेत्र में कुछ अहम पद हैं।

यहां से ले सकते हैं शिक्षा
(1) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
(2) माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल एवं नोएडा



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2rnSOlv

No comments:

Post a Comment