Wednesday, December 12, 2018

Govt Jobs 2019 : शिक्षकों के 3172 पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी, आवेदन की अंतिम तिथि 19 दिसंबर

Govt Jobs 2019 : टीचर रिक्रूटमेंट बोर्ड, त्रिपुरा ने 3172 शैक्षणिक पदों को भरने के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 19 दिसंबर, 2018 है। अभ्यर्थियों को आवेदन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले खुद को आधिकारिक वेबसाइट trb.tripura.gov.in पर पंजीकृत करना होगा।

अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ लें। विज्ञप्ति में एजुकेशन क्वालिफिकेशन और सभी जरुरी योग्यता पढ़ने के बाद ही आवेदन करें और संबंधित पद के लिए ही आवेदन करें, जिस पद के लिए से आवेदन करने के योग्य हैं। विवरण और अधिसूचना के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) और स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT) का चयन राज्य शिक्षक भर्ती बोर्ड द्वारा लिखित लिखित परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को क्वालीफाइंग अंकों पर 5 प्रतिशत छूट मिलेगी। इन पदों के योग्यता प्राप्त करने के लिए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे। परीक्षा केंद्र अगरतला में ही होंगे।

आवेदन कैसे करें :
उम्मीदवार 19 दिसंबर को या उससे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट trb.tripura.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को नवीनतम फोटो और पूर्ण हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी । उम्मीदवारों की फोटो JPG प्रारूप में होनी चाहिए और 100 से अधिक KB नहीं होनी चाहिए और हस्ताक्षर 20 KB से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उसका प्रिंट जरूर लेवें। हार्ड कॉपी को सभी दस्तावेजों के साथ कार्यालय पर जमा करवाना होगा, जब उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों सभी जरुरी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरनी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2zV93Ly

No comments:

Post a Comment