Sunday, December 16, 2018

इस तरह वर्कप्लेस पर फॉलो कर सकते हैं हैप्पी रूटीन

वर्कप्लेस प्रेशर और टाइट शेड्यूल के कारण ज्यादातर लोग टेंशन में रहते हैं। लेकिन आप थोड़े से प्रयास से वर्कप्लेस पर एक हैप्पी रूटीन फॉलो कर सकते हैं। शुरुआती में थोड़ी दिक्कत आ सकती है, पर बाद में आप इस काम में मास्टर हो जाते हैं और खुशी-खुशी काम पूरा करते हैं। जानते हैं इसके बारे में।

एक पैटर्न फॉलो करें
एक रूटीन फॉलो करें। इससे न केवल आपके बॉस और टीम मेंबर्स आराम की स्थिति में रहेंगे, बल्कि इससे आप ज्यादा प्रोडक्टिव बन पाएंगे। आपका खुद का शरीर व मेटाबॉलिज्म रूटीन के अनुसार एडजस्ट हो जाएगा। निश्चित समय पर ऑफिस आएं, तय समय पर भोजन करें, समय पर मीटिंग्स में पहुंचें। रूटीन्स से काम बिगडऩे की आशंका कम हो जाती है।

सकारात्मक रहें
स्वस्थ शरीर और दिमाग का वर्कप्लेस पर किए जाने वाले व्यवहार से गहरा संबंध होता है। क्रोधी व्यक्ति को कोई भी पसंद नहीं करता है। हायङ्क्षरग, प्रमोशन आदि में पसंद को भी देखाजाता है। मुस्कुराने में पैसा नहीं लगते। काम के दौरान बीच में ब्रेक जरूर लें। इससे खुशी बनी रहती है। आपको वर्कप्लेस पर सकारात्मक रहने का पूरा प्रयास करना चाहिए।

लोगों से मिलें
लंच या छोटी बातचीत की मदद से आप वर्कप्लेस पर ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने की कोशिश करें। इसके लिए आपको अपने काम को नहीं छोडऩा चाहिए। अगर आप कंपनी में इंजीनियर हैं तो मार्केटिंग डिपार्टमेंट के लोगों से मिलें। ज्यादा से ज्यादा सीखने की कोशिश करें। यह आपको कॅरियर में आगे बढऩे में मदद करेगा।

सरल बने रहें
ऑफिस में हर काम जल्दबाजी में न करें। काम को आसान बनाए रखें और खुद भी सरल बने रहें। थकान महसूस हो तो आंखें मूंद कर दो मिनट के लिए बैठ जाएं। किसी के बारे में बुरा सोचने के बजाय सबकी मदद के लिए तैयार रहें। इससे मन में प्रसन्नता रहेगी।

खास तरीके अपनाएं
अगर आप कंपनी में टीम लीडर हैं तो आपको अपने साथियों की प्रशंसा सबके सामने करने चाहिए और गलतियां अकेले में बतानी चाहिए। आपको अपने साथियों को काम का क्रेडिट देना चाहिए और गलती होने पर खुद आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेनी चाहिए। आपको सबके बारे में सोचना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ElYCDM

No comments:

Post a Comment