Sunday, December 23, 2018

20,000 युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, जानिए पूरी डिटेल्स

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने कहा है कि 'One Family, One Job' के तहत २०,००० पढ़े-लिखे युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी। उन्होंने राज्य विधानसभा में बोलते हुए बताया कि इसके लिए एक प्रस्ताव पेश किया गया है। साथ ही इस प्रस्ताव को पूरा करने के लिए पर्याप्त बजट का भी प्रावधान किया गया है।

राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक विभिन्न विभागों में १६,००० पद सृजित किए जा चुके हैं तथा शेष पर कार्य जारी है। शीघ्र ही इन पदों पर 'One Family, One Job' के तहत राज्य के २०,००० शिक्षित युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि इस समय सिक्किम में इंडस्ट्रीज ज्यादा नहीं होने के कारण युवाओं को रोजगार की समस्या से जूझना पड़ रहा है। सिक्किम की भौगोलिक स्थिति पर्वतीय तथा पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से टूरिज्म तथा टूरिज्म से जुड़ी गतिविधियों पर ही आधारित है। इसके अतिरिक्त यहां इंडस्ट्रीज के नाम पर केवल देश की कुछ बड़ी दवा कंपनियां जैसे Cipla, Sun Pharma, Zydus Cadila, Alembic, IPCA, Alkem Lab, Intas Pharma, Torrent Pharmaceuticals तथा Unichem हैं जिन्होंने यहां के लोगों को रोजगार दिया हुआ है। ऐसे में सरकार की इस पहल से युवाओं को रोजगार मिलेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2CvQ63B

No comments:

Post a Comment