Sunday, December 16, 2018

प्रादेशिक सेना में निकली भर्ती, 18 से 42 वर्ष तक के अभ्यर्थी ले सकेंगे हिस्सा , यहाँ देखें

Territorial Army Bharti 2018 : प्रादेशिक सेना की 101वीं बटालियन मराठा लाइट इन्फेंट्री में सीधी भर्ती सात जनवरी 2019 से शुरू होगी। पुणे के जनरल परेड ग्राउंड में 12 जनवरी तक सैनिक (जनरल ड्यूटी ), क्लर्क व ट्रेडमेन के 104 पदों (123वीं बटालियन के 15 पद भी शामिल) पर यह भर्ती होगी। वहीँ दूसरे दिन 8 जनवरी को राजस्थान के सभी जिलों के अभ्यर्थी भर्ती में शामिल होंगे। इसमें 18 से 42 वर्ष तक के अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। शारीरिक दक्षता व मेडिकल में पास अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा 7 अप्रैल 2019 को आयोजित होगी।

Territorial Army Bharti Physical Measurement 2018

प्रादेशिक सेना में शारीरिक दक्षता परीक्षा की बात करें तो दौड़ सबसे तेज गति में होती है। भारतीय सेना में दौड़ के लिए अभ्यर्थी को जहाँ 6 मिनट तक का समय दिया जाता है वहीं प्रादेशिक सेना में अभ्यर्थियों की छंटनी के लिए 5 मिनट तक का समय दिया जाता है। इस भर्ती में चयन का आधार शारीरिक दक्षता परीक्षा होने के साथ ही प्रमाण पत्र बहुत मायने रखते हैं।प्रमाण पत्रों में सबसे महत्वपूर्ण है खेल और NCC का, जिसने NCC का C सर्टिफिकेट ले रखा है वो अभ्यर्थी लगभग चयन के लिए वरीयता में जगह बना लेता है। शारीरक दक्षता परीक्षा बहुत कठिन होती है। बहुत से दौड़ के बैच तो ऐसे होते हैं जिनमें से एक भी अभ्यर्थी क्वालीफाई नहीं हो पाते।


इस भर्ती में लिखित परीक्षा नहीं होती। शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार ही चयन किया जाता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़ और बीम महत्वपूर्ण होती है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 162 और सीना 76 से 81 सेमी होना चाहिए। दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण दूसरे दिन उसी ग्राउंड में होते हैं। TA Bharti में सीधे अभ्यर्थी फ़ैल होता है इसमें किसी प्रकार का कोई चिकित्सा में रैफर नहीं दिया जाता।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Elpzrg

No comments:

Post a Comment