Friday, December 14, 2018

RAS Exam Paper में पूछे विवादास्पद प्रश्न, सरकार ने किया ये फैसला

हाईकोर्ट ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) से RAS भर्ती-2018 प्रारंभिक परीक्षा के विवादित प्रश्नों की जांच के लिए विशेषज्ञ कमेटी गठित करने को कहा है। कोर्ट ने विशेषज्ञ कमेटी से 6 विवादित प्रश्नों की एक सप्ताह में जांच कराने व ऐसा नहीं होने पर याचिकाकर्ताओं को मुख्य परीक्षा में शामिल करने के निर्देश दिए हैं। इन याचिकाकर्ताओं का परीक्षा परिणाम विशेषज्ञ कमेटी की रिपोर्ट के अधीन रहेगा।

कोर्ट ने जितेन्द्र कुमार व अन्य की याचिका पर यह आदेश दिया। याचिका में RAS Recruitment-2018 के तहत आयोजित प्रारम्भिक परीक्षा के प्रश्न संख्या 11, 22, 45, 73, 87 और 101 के उत्तरों पर सवाल उठाया है। कोर्ट ने पूर्व में मामले में स्पष्टीकरण के लिए आरपीएससी चेयरमैन को भी तलब किया था।

प्रार्थीपक्ष की ओर से अधिवक्ता विज्ञान शाह ने बताया कि RPSC ने प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के बाद प्रश्नों पर आपत्तियां मांगी। याचिकाकर्ता ने मान्यता प्राप्त पुस्तकों का हवाला देते हुए आपत्तियां पेश की, लेकिन आयोग ने इनका निस्तारण किए बिना ही उत्तरकुंजी जारी कर दी। उत्तर कुंजी के लिए प्रामाणिक पुस्तकों के बजाय निजी पब्लिकेशन हाऊस की पुस्तकों में दिए गए उत्तरों को सही माना गया।

10 दिन में कैसे हो RAS मुख्य परीक्षा की तैयारी
आरएएस प्री परीक्षा ओबीसी वर्ग का रिजल्ट जारी होने के बाद इस वर्ग के अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ गई है। अभ्यर्थियों का कहना है कि मुख्य परीक्षा में केवल 10 दिन का समय बचा है और इतने कम समय में तैयारी कैसे हो पाएगी। परीक्षा तिथि बढ़ाने को लेकर अभ्यर्थी शुक्रवार दोपहर 12 बजे रिद्धि-सिद्धि तिराहे से राजस्थान विश्वविद्यालय तक रैली निकालेंगे। इसके जरिए अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QxPDGM

No comments:

Post a Comment