Thursday, February 14, 2019

झारखंड में कांस्टेबल पदों के लिए निकली बंपर भर्ती, 18 फरवरी तक कर सकते हैं अप्लाई

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने कॉन्स्टेबल (क्लोज कैडर) के पदों के लिए पात्र अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। ये भर्तियां कुल 1012 पदों पर होने वाली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार झारखंड एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 फरवरी 2019 है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी पात्रता मापदंड जान लें और उसके बाद ही आवेदन करे। फॉर्म भरने में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाएं एक बार फॉर्म सब्मिट होने के बाद कोई संशोधन नहीं हो पाएगा। परीक्षा में कामयाबी पाने के लिए अभ्यर्थी अभी से जुट जाएं। चूंकि फिजिकल भी होना है ऐसे में इसकी भी तैयारी करते रहें। अभ्यर्थियों की उम्र 19 से कम और 25 से ज्यादा न हो।

परीक्षा पैटर्न और चयन का आधार
परीक्षार्थी का चयन तीन चरणों के बाद पूरा होगा। अभ्यर्थी को पहले चरण में लिखित परीक्षा देनी होगी जो ओएमआर शीट आधारित होगी। दूसरे चरण में लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और फिर चिकित्सीय जांच के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा की मेरिट सूची में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग को कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इससे कम अंक लाने पर मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। इन सभी पदों के लिए 4 जनवरी 2019 से आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी थी। ध्यान रहे कि आवेदन की अंतिम तारीख 18 फरवरी तय की गई है। हालांकि फीस भुगतान की अंतिम तारीख 21 जनवरी 2019 निर्धारित की गई है।

परीक्षा शुल्क व अन्य जानकारी
परीक्षा फॉर्म भरने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदक को जहां 800 रुपए देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (एसटी) और विकलांग (पीडब्ल्यूडी) और महिला उम्मीदवारों को 200 रुपए का भुगतान करना होगा। आवेदन पत्र शुल्क नेटबैंकिंग/डेबिट/ क्रेडिट कार्ड/यूपीआई या ई-वॉलेट के माध्यम से जमा कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान प्र्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में दिया जाएगा लेकिन सही जवाब अंग्रेजी विषय के ही माने जाएंगे। परीक्षा में सफलता के लिए अभ्यर्थी इंटरनेट मॉक टेस्ट पेपर्स की मदद ले सकते हैं।

योग्यता और उम्र सीमा
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है। आरक्षी (कॉन्स्टेबल) के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। आवेदन शुल्क में एससी-एसटी और दिव्यांग वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए नियमानुसार रियायत दी गई है।

परीक्षा पैटर्न
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और मेडिकल एग्जाम में उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर किया जाएगा। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, ऑफलाइन आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएंगे। जो कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इसकी वेबसाइट www.jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GIpO0M

No comments:

Post a Comment