Tuesday, February 5, 2019

मनचाही जॉब पाने के लिए काम में ले ये मंत्र, मिलेगी बढ़िया सैलेरी

आज के दौर में युवाओं को जॉब खोजने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। कई कंपनियों से रिजेक्ट मिलता है, तो कई कंपनियां आपको होल्ड पर रख देती हैं। इस दौरान आपको समझ नहीं आता कि स्थितियों को किस तरह हैंडल किया जाए। अगर आप खुद को रिलेक्स रखकर जॉब सर्च करेंगे तो तनाव हावी नहीं होगा और जॉब भी मिल जाएगी।

दिमाग पर काबू रखें
दिमाग में हर वक्त अलग-अलग तरह के विचार चलते रहते हैं। ज्यादातर समय दिमाग नकारात्मक चीजों के बारे में सोचता है। आप किसी कंपनी में रेज्यूमे देने गए तो दिमाग कहेगा कि यहां तो जॉब मुश्किल मिलेगी। ऐसे में दिमाग पर काबू रखना जरूरी है। विचारों को सकारात्मक बनाने की कोशिश करनी होगी।

हर वक्त खुशी तलाशें
जॉब खोजने को एक यात्रा की तरह समझें। जॉब सर्च के दौरान हर चीज से सीखने की कोशिश करें। चीजों को एन्जॉय करें। अगर आप चुटकियों में नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो आप ऐसा कभी नहीं कर पाएंगे। आपको लोगों से मिलना भी पड़ेगा, कुछ मैनेजर्स का इंतजार भी करना पड़ेगा, कहीं से खाली हाथ भी लौटना पड़ेगा। इन सबमें आप खुशी तलाशेंगे तो आपका उत्साह कम नहीं होगा और जॉब सर्च को आनंददायक बना लेंगे। इस पूरी प्रोसेस में आपको मनचाहा जॉब जरूर मिल जाएगा।

लचीलापन जरूरी है
जॉब सर्च के दौरान आपको फ्लेक्सिबल होना चाहिए। इसे एक बड़ा अभियान मानना चाहिए। रिजेक्शन को अपनी हार नहीं मानना चाहिए। आपको कोशिशों में कमी नहीं होनी चाहिए। एक कंपनी में काम नहीं मिल रहा है तो दूसरी कंपनी में सर्च करना चाहिए। अगर पक्की नौकरी चाहते हैं जॉब सर्च करने की अपनी रणनीति में समय-समय पर बदलाव करना चाहिए।

योग्यताओं पर करें विश्वास
आप नौकरी खोजने निकले और आपको तुरंत नौकरी मिल गई, ऐसा तो सिर्फ कहानियों में ही हो सकता है। कई जगह आपकी योग्यता पर प्रश्नचिह्न लगाए जाएंगे पर आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह भी जॉब सर्च का एक जरूरी हिस्सा है। इस दौरान अपनी योग्यता पर पूरा विश्वास रखना जरूरी है, तभी सक्सेस मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2t4LuvI

No comments:

Post a Comment