Thursday, February 7, 2019

RPSC Jobs: इस सरकारी जॉब के लिए करें अप्लाई, मिलेगी 50,000 रुपए महीना सैलेरी

किसी भी छात्र ने भौतिकी, रसायन, गणित, वनस्पति शास्त्र, प्राणी शास्त्र, जैव रसायन, सूक्ष्म जैविक में बीएससी की डिग्री ले रखी है और विज्ञान के क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाना चाहता है तो, इन पदों के लिए 19 फरवरी तक ऑन लाइन आवेदन करना ना भूले। अगर उम्मीदवार अपने भरे हुए आवेदन पत्र में कोई सुधार करना चाहता है तो वह आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि के सात दिनों बाद यानि कि 26 फरवरी, 2019 तक संशोधन कर सकता है। परीक्षा की तिथि मार्च-अप्रेल में घोषित की जा सकती है। परीक्षा में उन अभ्यर्थियों के सफल होने की संभावना ज्यादा है, जिनकी राजस्थान के सामान्य ज्ञान के अलावा संबंधित विषय पर अच्छी पकड़ है।

क्या है योग्यता
कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (प्रलेख) के पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भौतिकी और रसायन शास्त्र में बीएससी, कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (रसायन) के लिए रसायन शास्त्र, कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (भौतिकी) के लिए भौतिक व भौतिकी रसायन, कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (अस्त्रक्षेप) के भौतिकी, गणित और रसायन शास्त्र कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (जैविक) के लिए वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, जैवरसायन, सूक्ष्मजैविक और कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक (सीरम) के पद के लिए वनस्पति शास्त्र या प्राणीशास्त्र, जैवरसायन, सूक्ष्मजैविक में बीएससी की डिग्री होना आवश्यक है।

उम्र सीमा और वेतनमान
इन पदों के लिए कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। एसी, एसटी और दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं के लिए भारतीय विधि के अनुसार आरक्षण देय होगा। अन्य योग्यताओं में उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। कनिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के लिए वेतनमान पे-मैट्रिक्स लेवल 10 निर्धारित किया गया है। प्रवेश पत्र के लिए विभाग की वेबसाइट देखते रहें व्यक्तिगत रूप से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

परीक्षा पैटर्न
परीक्षार्थी को इस भर्ती में केवल लिखित परीक्षा ही देनी होगी। इसमें 100 प्रश्न सामान्य ज्ञान और 200 प्रश्न बायोलॉजी, फिजिक्स और कैमेस्ट्री से जुड़े पूछे जाएंगे। चयन के बाद प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। हालांकि परीक्षा में संबंधित विषय में स्नातक डिग्री पास होना जरूरी है, लेकिन अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं भी इसमें शामिल हो सकते हैं, बशर्ते परिणाम आने तक उन्हें स्नातक पास का सबूत या अंकतालिका दिखानी होगी।

कैसे करें आवेदन
सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपए निर्धारित किया गया है जबकि सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार (जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम हो) उनके लिए 350 रुपए और एससी, एसटी आदि वर्ग के उम्मीदवार लिए 250 रुपए शुल्क तय। जिन उम्मीदवारों को इन पदों के लिए आवेदन करना है, वे वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in के जरिए 19 फरवरी तक आवेदन जरूर कर दें। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदक आवेदन की हार्ड कॉपी जरूर डाउनलोड करके जरूर रख लें। एडमिट कार्ड निकलवाने के समय काम आएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2IcZleb

No comments:

Post a Comment