Friday, February 8, 2019

CISF में निकली हैड कॉन्स्टेबलों की भर्ती, 20 फरवरी से पहले करें अप्लाई

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) ने 400 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से हैड कांस्टेबल पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.cisf.gov.in पर जाकर एप्लाई करना होगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 फरवरी, 2019 है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा।

जरूरी योग्यता
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, विश्वविद्यालय या संस्थान द्वारा 10+2 स्कीम से 12वीं पास होना जरूरी है। चयनित उम्मीदवारों को 25500 रुपए से 81100 रुपए पे-स्केल दी जाएगी। चयनित के बाद अभ्यर्थी को देश भर में कहीं भी नियुक्ति दी जा सकती है।

तीन चरणों में होगा चयन
पहले चरण में आवेदकों का पीएसटी टेस्ट और डॉक्यूमेंटेशन किया जाएगा, दूसरे में लिखित एग्जाम और तीसरे चरण में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। लिखित एग्जाम के बाद मेरिट के आधार पर आवेदकों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा शुल्क और आयु सीमा
18 साल से 25 साल तक के उम्मीदवार इन पदों के लिए एप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों की उम्र 22 फरवरी 2019 के आधार पर तय की जाएगी। एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल की छूट दी जाएगी। उम्र के साथ फिजिकल और मेडिकल योग्यता भी तय की गई है। आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कराया जा सकता है। उम्मीदवार वेबसाइट www.cisf.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GjRE3U

No comments:

Post a Comment