Wednesday, February 13, 2019

अतिथि शिक्षक की भर्ती में इस परीक्षा पास करने वाले को मिलेगी प्राथमिकता

बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा कि राज्य के विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। वर्मा ने बिहार विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल के आलोक कुमार मेहता, भोला यादव, अख्तरूल इस्लाम शाहीन और विजय प्रकाश के ध्यानाकर्षण के जवाब में कहा कि राज्य के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए अतिथि शिक्षकों को नियुक्त किया जा रहा है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि इन अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जायेगी। इससे पूर्व यादव ने कहा कि सरकार जब अतिथि शिक्षक के रूप में नियुक्ति कर रही है तो एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

मेहता ने सरकार से वर्ष 2011-12 में एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की वैधता बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि न्यायालय में मामला लंबित रहने के कारण सरकार एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं कर पा रही है तो जबतक अदालत का आदेश नहीं आ जाता है तबतक उनके प्रमाण पत्र के वैधता की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। इस पर मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2GG5ygi

No comments:

Post a Comment