Sunday, August 26, 2018

LDC भर्ती 2018 परीक्षा : महिला अभ्यर्थियों को गृह जिले में दिए जा रहे सेंटर

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के तहत LDC भर्ती 2018 की परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को राहत दी गई है। इस भर्ती के आगामी दो चरणों में शामिल होने वाली 2 लाख महिला अभ्यर्थियों के लिए यह खुशखबरी है कि अब उनको उनके गृह जिले या नजदीकी जिले में परीक्षा केंद्र दिया जा रहा है। LDC भर्ती 2018 की परीक्षा प्रदेश के 20 जिलों में आयोजित की जा रही है। इन 20 जिलों की महिला अभ्यर्थियों को उनका गृह जिला दिया जा रहा है, वहीं अन्य 13 जिलों की महिला अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले के नजदीकी जिलों में केंद्र दिए जा रहे हैं।

 

 

कम रही परीक्षा में उपस्थिति
कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 12 और 19 अगस्त को एलडीसी भर्ती परीक्षा के दो चरण आयोजित किए जा चुके हैं। इस भर्ती के दोनों ही चरणों में अभ्यर्थियों की उपस्थिति करीब आधी ही रही थी। रेंडमली परीक्षा केंद्र आबंटित किए जाने के कारण महिलाओं बड़ी संख्या में दूर दराज जिलों में परीक्षा केंद्र दिया गया था। महिला अभ्यर्थियों ने दूर दराज जिलों में परीक्षा केंद्र आने पर होने वाली परेशानियों से बोर्ड को अवगत कराया था।


अब 9 और 16 सितंबर को होगा एग्जाम
एलडीसी भर्ती परीक्षा का तीसरा और चौथा चरण अब 9 और 16 सितंबर को आयोजित किए जा रहे हैं। इन दोनों चरणों में करीब 7 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देने वाले है। इनमें से करीब 2 लाख महिला अभ्यर्थी हैं। गौरतलब है कि बोर्ड की ओर से दिव्यांग अभ्यर्थियों को उनके गृह या नजदीकी जिलों में ही परीक्षा केंद्र देने की पहले से ही सूचना जारी कर दी थी। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत के मुताबिक एलडीसी भर्ती 2018 परीक्षा के आगामी दोनों चरणों सहित अन्य भर्ती परीक्षाओं में महिला अभ्यर्थियों को उनके गृह जिले में ही परीक्षा केंद्र दिया जाएगा। यदि गृह जिले में परीक्षा केंद्र नहीं है तो नजदीकी जिले में परीक्षा केंद्र दिया जाएगा। बोर्ड के इस निर्णय से परीक्षाओं में महिला अभ्यर्थियों को राहत मिलने समेत परीक्षाओं में उनकी उपस्थिति भी बढ़ेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Lq09IQ

No comments:

Post a Comment