Saturday, August 25, 2018

UPSC में जूनियर टेक्निकल आॅफिसर व अन्य पदाें पर निकली वैकेंसी, करें आवेदन

upsc recruitment 2018, संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने जूनियर टेक्निकल आॅफिसर, जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर, साइंटिस्ट ‘बी’ व अन्य के 34 रिक्त पदाें पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इन पदाें पर 30 अगस्त 2018 तक आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन आैर अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना विवरण लिंक पर क्लिक करें।

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) में रिक्त पदाें का विवरणः
कुल पद- 34

पदों के नाम -
जूनियर टेक्निकल आॅफिसर : 3 पद
जूनियर साइंटिफिक ऑफिसर : 2 पद
साइंटिस्ट ‘बी’ (भौतिकी) : 2 पद
डिप्टी लेजिस्लेटिव काउंसिल (भारतीय कानूनी सेवा के ग्रेड -3): 4 पद
केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट, रेलवे बोर्ड: 7 पद
प्रिंसिपल आॅफिसर (इंजीनियरिंग) सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी): 1 पद
लेक्चरर (चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी): 9 पद
वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक: 6 पद

वेतनमानः की जानकारी के लिए नीचे दिए गए अधिसूचना विवरण लिंक पर क्लिक करें।

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) में रिक्त पदाें पर आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता: -
जूनियर तकनीकी अधिकारी:
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर ऑफ टैक्नोलॉजी (ऑयल टेक्नोलॉजी) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (ऑयल टेक्नोलॉजी) को पूरा किया हो या विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान होना चाहिए।

-जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (जीवविज्ञान):
उम्मीदवार को वनस्पति विज्ञान / विज्ञानशास्त्र / सूक्ष्म जीव विज्ञान / वनस्पति विज्ञान के साथ जैव प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर या प्राणीशास्त्र के साथ मास्टर डिग्री की डिग्री होनी चाहिए. वहीं बैचलर ऑफ साइंस स्तर पर बायोकैमिस्ट्री में बॉटनी या प्राणीशास्त्र के साथ बैचलर में इन विषयों में से एक होना चाहिए।

-वैज्ञानिक 'बी' (भौतिकी): आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को भौतिकी / लागू भौतिकी / बायोफिजिक्स / बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल / इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार / कंप्यूटर विज्ञान / उपकरण ) में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी चाहिए / भौतिकी के साथ फोरेंसिक विज्ञान एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान स्तर के स्नातक में विषयों में से एक के रूप में।

-उप विधान परिषद: उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष के कानून में डिग्री होनी चाहिए। उसे कम से कम दस साल की अवधि के लिए राज्य न्यायिक सेवा का सदस्य होना चाहिए या किसी राज्य के कानूनी विभाग में किसी सुपिरियर पोस्ट पर दस साल अवधि के लिए होना चाहिए या केंद्र सरकार या शिक्षण में अनुभव के साथ या अनुसंधान में रिसर्च के साथ कानून में मास्टर की डिग्री हो।

-केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट, रेलवे बोर्ड: रेलवे बोर्ड में केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस होना चाहिए।

-प्रिंसिपल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी): उम्मीदवार को को समुद्री अभियंता अधिकारी कक्षा -1 की योग्यता का प्रमाणपत्र होना चाहिए और एक प्रमाणपत्र अतिरिक्त प्रथम श्रेणी अभियंता की योग्यता। इसके अलावा समुद्री ऑपरेशन और प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा रखने वाले व्यक्ति और विदेश में विदेशी जहाजों या उपकरणों के सर्वेक्षण और निरीक्षण के 12 वर्षों का अनुभव होना चाहिए या समुद्री मामलों में एमएससी डिग्री वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

-व्याख्याता (मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी): लेक्चरर (मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी) के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को प्रथम श्रेणी के साथ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान एमबीबीएस की डिग्री 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष से समकक्ष होना चाहिए।

-वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक: उप-प्रधान / सहायक पदों के लिए आवेदन करने के लिए प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक, एक आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की यांत्रिक / विद्युत / सिविल इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा:
जूनियर तकनीकी अधिकारी, जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (जीवविज्ञान), वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक के लिए उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वैज्ञानिक ‘बी’ (भौतिकी), व्याख्याता (चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी) पदो के लिए उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

रेलवे बोर्ड में केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट के लिए, उम्मीदवार की उम्र 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रिंसिपल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) के सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी) के लिए, उम्मीदवार की उम्र 50 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रकि्रयाः
UPSC recruitment 2018 में रिक्त पदाें पर उम्मीदवार का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा।

कैसे करें आवेदनः
UPSC Bharti 2018 के 34 रिक्त पदाें पर आवेदन करने के लिए इच्छुक व याेग्य उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथिः

आवेदन करने की आखिरी तारीख : 30 अगस्त 2018

UPSC recruitment 2018:

संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) में 34 रिक्त पदाें पर भर्ती के लिए विस्तृत अधिसूचना यहां क्लिक करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NjVqdh

No comments:

Post a Comment