Thursday, April 2, 2020

RRB Recruitment 2020 : लॉकडाउन के रेलवे भर्ती परीक्षा की तारीख बढ़ी, रेलवे ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए पूरी दुनिया रुक गई है। देश से लेकर विदेश तक लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया गया है। भारत में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। इसके चलते नौकरी प्रोसेस में भी देरी हो रही है। रेलवे भर्ती परीक्षाओं में और भी देरी होने की बात सामने आ रही है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने बुधवार 1 अप्रैल को परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा एजेंसी के चयन को लेकर एक नया नोटिस जारी किया है। नये नोटिस में इस बात के संकेत मिलते हैं कि देश में हुए लॉकडाउन की वजह से मई में होने वाली रेलवे भर्ती परीक्षा टल सकती है।

बढाई गई तारीख आगे

नोटिस में प्री बिड (बोली) कॉन्फ्रेंस और टेंडर की ऑनलाइन सब्मिशन की डेट्स को आगे बढ़ाते हुए नई डेट्स जारी की गई हैं। आरआरबी (RRB Exam date 2020) की ओर जारी नोटिस के मुताबिक आरआरबी मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड पोस्ट्स (CEN-03/2019) की सीबीटी परीक्षा के आयोजन, रिजल्ट, पैनल के चयन के लिए परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया जारी है। प्री बिड, टेंडर को ऑनलाइन जमा कराने, टेक्निकल बिड के खुलने की तारीखें आगे बढ़ा दी गई हैं।

नोटिस के मुताबिक मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटगेरी भर्ती (RRB Ministerial and Isolated Category) की एजेंसी की नियुक्ति के लिए अब 7 अप्रैल की जगह 21 अप्रैल को प्री बिडिंग कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी। टेंडर के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 मई है और टेक्निकल बिड भी 15 मई को होगी।

जानिए नई तारीख

- प्री बिड कॉन्फ्रेंस की नई तिथि और समय- 21.04.2020 दोपहर साढ़े 3 बजे, आरआरबी अजमेर.
- टेंडर के ऑनलाइन जमा कराने की अंतिम तिथि - 15.05.2020 दोपहर 3 बजे.
- टेक्निकल बिड खुलने का समय - 15 मई, 2020, दोपहर साढ़े 3 बजे.

अधिकारी ने कहा था, ''प्री बिड कॉन्फ्रेंस के बाद बिडिंग होगी और जिस भी एजेंसी को टेंडर मिलेगा उस पर भर्ती परीक्षाओं को कराने की जिम्मेदारी होगी। एजेंसी की नियुक्ति के बाद एजेंसी को 6-7 सप्ताह का समय भर्ती परीक्षाएं कराने की तैयारी करने में लग सकता है। एजेंसी की तैयारी पूरी होने के बाद ही भर्ती परीक्षाओं की तारीख जारी की जाएगी। ऐसे में अगस्त से पहले परीक्षा आयोजित हो पाना मुश्किल ही लग रहा है।''

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bHKxhl

No comments:

Post a Comment