Tuesday, April 21, 2020

Civil Services Day 2020: भारत की सबसे वांछित नौकरियों में गिरावट पर किया जा रहा चिंतन

सिविल सेवा दिवस 2020: ये खास दिन समर्पित होता है नागरिक सेवाओं के लिए काम कर रहे सिविल सर्वेन्ट्स के लिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के दिन सभी सिव‍िल सर्वेंट्स की कोरोना महामारी के ख‍िलाफ जंग में भागीदारी को सराहा है। 21 अप्रैल सिविल सेवा को समर्पित है। लोग अपनी अनुकरणीय सेवाओं की स्मृति में और जो उन्होंने वर्षों पहले किया है उसे वापस प्रतिबिंबित करने के लिए इस दिन को मनाते हैं। इस वर्ष, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ले लिया और सिविल सेवकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कोरोनावायरस (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई में उनकी भूमिका की भी सराहना की।

प्रधानमंत्री ने लिखा, “आज, सिविल सेवा दिवस पर मैं सभी सिविल सेवकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देता हूं। मैं यह सुनिश्चित करने में उनके प्रयासों की सराहना करता हूं कि भारत ने सीओवीआईडी -19 को सफलतापूर्वक हराया। वे चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, जरूरतमंद लोगों की सहायता कर रहे हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई स्वस्थ हो। ” उन्होंने कहा, "सिविल सेवा दिवस पर, महान सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने हमारे प्रशासनिक ढांचे की कल्पना की और एक ऐसी प्रणाली के निर्माण पर जोर दिया जो प्रगति-उन्मुख और दयालु हो। इस दौरान 2018 में सिविल सेवा दिवस से अपना भाषण साझा करना। "

जबकि नागरिक सेवाएं भारतीयों के लिए सबसे वांछित नौकरियों में से एक हैं, रिक्तियों की संख्या में गिरावट आई है। 2015 के बाद से, UPSC द्वारा विज्ञापित पदों की संख्या 2015-16 में 3,030 से घटकर 2018-19 में 2,352 हो गई है।

UPSC सिविल सेवा 2020 के लिए, 796 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया था। सीएसई के लिए रिक्तियों की संख्या एक बार फिर इस वर्ष 1000 अंकों से चूक गई। UPSC CSE 2020 के लिए प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को आयोजित की जानी थी। JEE और NEET सहित अधिकांश परीक्षाएं जून तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं, यदि कोरोवायरस की स्थिति समाप्त नहीं हुई तो भर्ती परीक्षा भी स्थगित की जा सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2XULPSo

No comments:

Post a Comment