Saturday, September 28, 2019

Govt Jobs: राजस्थान कॉपरेटिव बैंक में निकली बंपर वैकेंसी, करें अप्लाई

Govt Jobs: राजस्थान कॉपरेटिव बैंक में कुल 715 विभिन्न पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 10 अक्टूबर से पहले आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन संपादित की जाएगी। इन पदों पर न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के आयुवर्ग वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट देय होगी। बीसी, एमबीसी की सामान्य, क्रीमी लेयर के लिए आवेदन जमा करने का शुल्क 1000 रुपए निर्धारित किया गया है, जबकि सहारिया, एससी, एसटी, नॉन क्रीमीलेयर, ईडब्ल्यूएस और एमबीसी, टीएसपी क्षेत्र, राजस्थान के विकलांग उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे।

ये भी पढ़ेः 12वीं पास वालों के लिए ये हैं शानदार कॅरियर, बरसेगा पैसा, होंगे मालामाल

ये भी पढ़ेः 4 मंत्र जो बदल देंगे आपकी तकदीर, बिजनेस में होगा जबरदस्त फायदा

विभिन्न पदों के लिए एजुकेशनल योग्यता
बैंकिंग सहायक के 582 और मैनेजर के 114 पदों के लिए उम्मीदवार को भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त समकक्ष योग्यता तय की गई है। वरिष्ठ प्रबंधक के 6 पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीए की डिग्री या किसी भी विषय में स्नातक के साथ बिजनेस मैनेजमेंट में दो साल का स्नातकोत्तर डिप्लोमा या समकक्ष डिग्री हो। स्टेनो के 3 पदों के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। कंप्यूटर ज्ञान के साथ प्रति मिनट 100 शब्द अंग्रेजी शॉर्टहैंड और 80 शब्द प्रति मिनट हिंदी शॉर्टहैंड और 35 शब्द टाइपिंग गति हिंदी में और 40 शब्द अंग्रेजी में होना जरूरी है।

ये भी पढ़ेः फैशन डिजाइनिंग में बनाएं कॅरियर, हर महीने कमाएंगे लाखों, बॉलीवुड में भी चांस मिलेगा

ये भी पढ़ेः RPSC का कारनामाः -23 अंक लाने वाला बना टीचर, हाईकोर्ट में की अपील

यह होगा सिलेबस
अंग्रेजी-माध्यमिक और मध्यम स्तर, क्वांटेटिव एप्टीटयूड-अखिल भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक अधिकारी या लिपिक स्तर की परीक्षा, रीजनिंग-अखिल भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक अधिकारी या लिपिक स्तर की परीक्षा, न्यूमेरिकल एबिलिटी-अखिल भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक अधिकारी या लिपिक स्तर की परीक्षा का आएगा जबकि राजस्थान के सामान्य ज्ञान के बारे में सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और वर्तमान विकास से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान के सामान्य ज्ञान पर अच्छी पकड़, कंप्यूटर की बेसिक समझ, माध्यमिक स्तर की अंग्रेजी के साथ रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी में दक्षता है तो 715 विभिन्न पदों की इस वैंकेसी को क्रेक किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवार को संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट rajcrb.rajasthan.gov.in पर लॉगइन करना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। होमपेज पर राजस्थान राज्य सहकारी बैंक और विभिन्न जिला सहकारी बैंक भर्ती अधिसूचना पर क्लिक करें। अब उस सूचना को चुनें और डाउनलोड करें। इस भर्ती का महत्वपूर्ण चरण खुल जाएगा। इसके बाद रिक्त फॉर्म को ध्यान से भरें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2mzHcwL

No comments:

Post a Comment