Tuesday, September 24, 2019

Sarkari Naukri: 1134 पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें अप्लाई, ये हैं पूरा प्रोसेस

Sarkari Naukri: पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें स्टेनोग्राफर, अकाउंट ऑफिसर, एलडीसी समेत कई पद शामिल हैं। कुल 1134 पद भरे जाएंगे। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल पंजाब के मूल निवासियों का ही मिलेगा। अन्य राज्यों के अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में माने जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 01 अक्टूबर 2019 निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ेः मनोज रावतः यूं तय किया कॉन्स्टेबल से IAS बनने का सपना, जानिए पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः अपनी ड्रीम जॉब को पाने के लिए आजमाएं ये टिप्स, पक्का मिलेगी कामयाबी

आवेदन के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु अभ्यर्थी दी गई वेबसाइट पर लॉगइन कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) का आयोजन किया जाएगा। कुल 100 अंकों की परीक्षा होगी, जिसमें पदानुसार प्रश्न संख्या अलग-अलग होगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। न्यूनतम 18 और अधिकतम 37 वर्ष। अधिकतम आयु सीमा में पंजाब के मूल निवासियों को छूट प्राप्त है। आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2019 के आधार पर होगी।

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये उपाय तो पक्का डबल हो जाएगी इनकम

ये भी पढ़ेः बढ़िया अपॉर्च्यूनिटीज के लिए करें जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज, कमाएंगे अच्छा पैसा

योग्यता व परीक्षा शुल्क
सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं। अकाउंट ऑफिसर के 4 पद के लिए सीए या आईसीडब्ल्यूए किया होना जरूरी है। इसी तरह रेवन्यू अकाउंटेंट के 54 पदों के लिए प्रथम श्रेणी में बीकॉम या न्यूनतम द्वितीय श्रेणी में एमकॉम की डिग्री होना जरूरी है। साथ ही इंटर सीए या इंटर आईसीडब्ल्यूएआई होना आवश्यक है। सुपरिंटेंडेंट (डिविजनल अकाउंट) के 26 पदों के लिए प्रथम श्रेणी से बीकॉम या न्यूनतम द्वितीय श्रेणी में एमकॉम की डिग्री प्राप्त हो या इंटर सीए या इंटर आईसीडब्ल्यूएआई किया हो।

ये भी पढ़ेः हर महीने कमाएंगे लाखों, बनाएं एथिकल हैकिंग में कॅरियर

ये भी पढ़ेः आजमाएं ये आसान से उपाय तो पक्का मिलेगा प्रमोशन और बढ़िया सैलेरी

लोअर डिविजन क्लर्क के 1000 पदों के लिए न्यूनतम योग्यता बैचलर डिग्री को माना गया है। साथ ही उम्मीदवार ने कम से कम 120 घंटे का कंप्यूटर कोर्स किया हो। कार्यानुभव भी होना जरूरी है। कंप्यूटर इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी में ओ लेवल का सर्टिफिकेट कोर्स किया हो और दसवीं के स्तर तक पंजाबी पढ़ी हो।

चयनितों को प्रोबेशन पीरियड के दौरान इंग्लिश और पंजाबी का टाइपिंग टेस्ट पास करना होगा। स्टेनो टाइपिस्ट के50 पदों के लिए भी न्यूनतम योग्यता बैचलर डिग्री निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी ने कम से कम 120 घंटे का कंप्यूटर कोर्स किया हो। सभी पदों के लिए दसवीं स्तर तक पंजाबी पढ़ी होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट (www.pspcl.in) पर जाकर लॉगइन करें। होमपेज पर नीचे की ओर बाईं तरफ रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें। इससे संबंधित विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें। यहां दिए गए दिशा-निर्देशों को भी अच्छी तरह से पढ़ लें।

ये भी पढ़ेः दोस्त से सिर्फ 25 रुपए उधार लेकर भागे लड़के ने यूं खड़ा किया अपना साम्राज्य, पढ़े पूरी कहानी

ये भी पढ़ेः इन 16 सवालों के जवाब आते हैं तो पक्का मिलेगी मोटे पैकेज वाली नौकरी

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें। इसके तहत आवेदित पद का चयन करें, अपना नाम, मोबाइन नंबर और ईमेल पता दर्ज करें। अपनी शैक्षणिक योग्यता और अन्य जानकारियां दर्ज करें। पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करें। अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें। फार्म अच्छी तरह से जांचने के बाद सब्मिट कर दें।

ये है आवेदन की अंतिम तिथि
आवेदन करने की अंतिम तिथि 01 अक्टूबर, 2019 है। इसके बाद किसी भी तरह के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 04 अक्टूबर, 2019 तक इन सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क जमा कराना होगा और दूसरे दौर का रजिस्ट्रेशन भी होगा। सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए है। वहीं पंजाब के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 400, दिव्यांगों के लिए 500 रुपए है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2mNqeuO

No comments:

Post a Comment