Thursday, September 19, 2019

SEO, SMO सहित ये हैं भारत की टॉप जॉब्स, पढ़े रिसर्च स्टोरी

Career courses: हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार भारत में अच्छी जॉब्स तेजी से खत्म हो रही है और नए कॅरियर ऑप्शन्स युवाओं के सामने उभर कर आ रहे हैं। इसलिए अगर आप भारत में रह कर अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए आपको स्कूल डेज से ही नौकरी के बारे में सोचना शुरु कर देना चाहिए क्योंकि जो जॉब्स आज अच्छी है, जरूरी नहीं, वो भविष्य में भी आपके लिए इतनी ही फायदेमंद हो। जानिए इन दिनों भारत की सबसे टॉप जॉब्स कौनसी है?

SEO, SMO की जॉब्स
तेजी से डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ते भारत में SEO/ SMO की जॉब्स युवाओं के लिए आकर्षक कॅरियर हो सकती है। एक 10वीं या 12वीं पास मामूली अंग्रेजी जानने वाला युवा भी इस जॉब में जा सकता है। जरूरी नहीं है कि आप अपने फील्ड में एक्सपर्ट ही हो वरन कुछ सामान्य सी ट्रिक्स को काम में लेते हुए आप बहुत अच्छी सैलेरी कमा सकते हैं। हालांकि जिस तरह से फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और गूगल अपनी पॉलिसीज बदल रहे हैं, आने वाले दिनों में ये जॉब युवाओं के लिए इतनी अच्छी नहीं रह जाएगी, कहा नहीं जा सकता। परन्तु जब तक है तब तक अच्छा पैसा दे रही है।

कंटेट राइटर्स
अगर आपकी किसी खास विषय पर जबरदस्त पकड़ है और आप डिटेल्स बनाने में माहिर है तो आप घर बैठ कर भी शानदार पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कंटेट राइटिंग आनी चाहिए जो सीखने में ज्यादा जटिल नहीं है, आप बड़ी कंपनियों के लिए उनके टेक्नीकल मैन्युअल्स लिख सकते हैं, बुक्स लिख सकते हैं, घोस्ट राइटिंग कर सकते हैं, बहुत से ब्लॉग्स, वेबसाइट, अखबार आदि में पार्ट टाइम काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

डाटा साइंटिस्ट
अगर आपको प्रोग्रामिंग में एक्सपर्टाइज हासिल है और आप मेहनत कर सकते हैं तो डेटा साइंटिस्ट की जॉब आपके लिए अच्छा कॅरियर हो सकती है। सबसे ज्यादा वेतन मिलने वाली आईटी सेक्टर की नौकरियों में डाटा साइंटिस्ट की जॉब है। डाटा साइंटिस्ट की जॉब की डिमांड बहुत ज्यादा है। हर कंपनी को अपना बिजनेस बढ़ाने और सोशल मीडिया में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए डाटा साइंटिस्ट चाहिए होता है। 5 साल के अनुभव वाले डाटा साइंटिस्ट को करीब 75 लाख रुपए की सैलरी मिलती है। वहीं एक 5 साल के अनुभव वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रुपए सालाना मिलते हैं।

कंसल्टेंट
इन दिनों रोजाना नए स्टार्टअप्स शुरु हो रहे हैं। इन स्टार्टअप्स के लिए उद्यमियों को जरुरी जानकारी देना, उनकी जरूरतों के हिसाब से उन्हें मशविरा देना, ये सब काम करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट की नॉलेज रखते हैं तो शेयर और म्यूचुअल फंड्स की जानकारी देकर पैसा कमा सकते है, यदि आप किसी अन्य क्षेत्र में प्रवीण है तो आप उस क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपनी सलाह देकर भी कमा सकते हैं। इस प्रकार कंसल्टेंट एक बहुत ही अच्छा रोजगार बन कर उभरा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2AxopWh

No comments:

Post a Comment