Tuesday, September 24, 2019

Govt Jobs: इस विभाग में निकली बंपर भर्ती, आज है आवेदन की अंतिम तारीख

Govt Jobs: बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने खाद्य संरक्षा अधिकारी समेत विभिन्न पदों को भरने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इसके तहत कुल 105 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इनमें सहायक लोक विश्लेषक, वरिष्ठ विश्लेषक, सहायक रसायन विश्लेषक और कनिष्ठ विश्लेषक समेत अन्य पद शामिल हैं। ये सभी नियुक्तियां खाद्य संरक्षा आयुक्त, पटना, बिहार के अधीन खाद्य संरक्षा सवंर्ग, खाद्य विश्लेषक संवर्ग और संयुक्त खाद्य में संविदा पर की जाएंगी।

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा
अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई है। सभी पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी, एसटी उम्मीदवारों को पांच वर्ष और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। योग्य उम्मीदवारों का चयन प्राप्त मेरिट लिस्ट से किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.helth.bih.nic.in पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजूकेशनल डिटेल्स भरें। साथ ही फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि अन्य वांछित जानकारियां भरें और अंत में पेमेंट देकर प्रिंट लें।

आवेदन शुल्क
इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 सितंबर 2019 है। हर आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ बिहार के मूल निवासी उम्मीदवारों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में आएंगे। उम्मीदवारों को कोई परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा।

मेरिट लिस्ट का आधार
प्राप्त आवेदनों में से वर्णित विषयों में बैचलर या मास्टर्स या समकक्ष डिग्री में प्राप्तांक से 70 अंक, वर्णित विषयों में उच्चतर डिग्री के लिए 10 अंक और सरकारी संस्था में खाद्य विश्लेषण के अनुभव के लिए (प्रत्येक पूर्ण छह मास के लिए 2 अंक एवं अधिकतम 20 अंक) बोनस 20 अंक दिए जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2l1VbuM

No comments:

Post a Comment