Thursday, September 5, 2019

CAG Recruitment 2019 : ग्रेजुएट और 12वीं पास वालों के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

CAG Recruitment 2019 : भारत के नियंकत्र और महालेखा परीक्षक, नई दिल्ली (Comptroller and Auditor General of India) के कार्यालय ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से वर्ष 2019 के लिए खुले विज्ञापन के माध्यम से स्पोर्ट्स कोटा के तहत ऑडिटर/अकाउंटेंट/क्लर्क के ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती क्रिकेट (पुरूष), फुटबॉल (पुरूष), हॉकी (पुरूष), बैडमिंटन (पुरूष, महिला) और टेबिल टेनिस (पुरूष, महिला) खेलों में की जाएगी।

CAG Recruitment 2019 : वेकेंसी डिटेल्स
-कुल पद : 182

पद का नाम
क्लर्क
-पुरूष : 120 पद

-महिला : 14 पद

लेखा परीक्षक/लेखाकार (Auditor/Accountant)
-पुरूष : 43 पद

-महिला : 5 पद

मांगी गई शैक्षिक योग्यता
लेखा परीक्षक/लेखाकार पद के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की बैचलर डिग्री होनी चाहिए। क्लर्क पद के लिए उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से क्लास 12 या समकक्ष पास कर रखी हो।

उम्र सीमा
-लेखा परीक्षक/लेखाकार : 18 से 27 साल

क्लर्क : 18 से 27 साल। उम्र सीमा तय करने की क्राइटेरिया आवेदन मिलने की आखिरी तारीख होगी।

नोट : सरकार के आदेशों के तहत, सरकारी कर्मचारियों को Auditor/Accountant/Clerk पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

CAG Recruitment 2019 : ऐसे करें अप्लाई
जो उम्मीदवार Auditor/Accountant और Clerk दोनों पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उनहें इन पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। आवेदन नवीनतम फोटो के साथ तय फॉर्मेट (फॉर्म ए) में भरकर करना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ उम्र, शैक्षिक योग्यता, स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी सर्टिफिकेट (जहां भी लागू हो) की प्रमाणिक कॉपी भी लगानी होगी।

इसके अलावा उम्मीदवारों को निर्दिष्ट प्रारूप में यह लिखकर देना होगा कि आवेदन करते वक्त जो प्रमाण पत्र वे दे रहे हैं, वे वास्तविक हैं। सरकारी सेवा में पहले से मौजूद व्यक्तियों को उचित चैनल के माध्यम से अपना आवेदन भेजना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन कर लें।

सीधा लिंक : फॉर्म और अनुलग्नक (Annexures) को वेबसाइट https://ift.tt/2PMQhAa Notices>Sports Quota Recruitment norms in IA&AD से डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही पते लिखे और स्टांप लगे हुए दो 27cm x 12cm आकार के लिफाफे भी संलग्न करें।


CAG Recruitment 2019 : चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया संबंधित नोडल कार्यालय द्वारा इस प्रयोजन के लिए गठित चयन समिति की सहायता से की जाएगी। सभी आवेदनों और प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। पात्र आवेदकों की सूची नोडल कार्यालयों द्वारा तैयार की जाएगी। अंतिम चयन फील्ड ट्रायल अंक और खेल प्रमाण पत्र के लिए दिए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा।

परिवीक्षा अवधि (Probation period)
खेल कोटा के तहत नियुक्त सभी व्यक्ति नियुक्ति की तारीख से दो साल की अवधि के लिए परिवीक्षाधीन होंगे। परिवीक्षा के पूरा होने से पहले, खिलाडिय़ों के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएगी। अगर खेले कोटे के तहत नियुक्त व्यक्ति का प्रदर्शन असंतोषजनक माना जाता है, तो उसकी परिवीक्षा को अधिकतम दो साल के लिए और बढ़ाया जाएगा और अपने स्थायीकृत के लिए उक्त व्यक्ति को अपने प्रदर्शन में सुधार लाना होगा। यदि विस्तारित परिचीक्षा के बाद भी, प्रदर्शन असंतोषजनक पाया जाता है, तो सेवा से हटाने की सामान्य प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

जरूरी तारीख
-आवेदन करने की आखिरी तारीख : 29 सितंबर, 2019

डायरेक्ट लिंक : आधिकारिक नोटिफिकेशन
https://ift.tt/2zVHCka



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2PMQNhA

No comments:

Post a Comment