Friday, September 13, 2019

सेना में महिला सैनिकों के पहले बैच के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

सेना ने गुरुवार को महिला सैनिकों के पहले बैच के लिए भर्ती अभियान शुरू किया। इन्हें गैर-लड़ाकू भूमिकाओं में शामिल किया जाएगा। इस बाबत लखनऊ और शिलांग सहित विभिन्न छावनियों में रैलियां आयोजित की गईं। सेना 100 महिलाओं के पहले जत्थे के लिए चयन परीक्षा करवा रही है, जिन्हें सेना पुलिस (कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस) में शामिल किया जाएगा। सेना के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा और सिक्किम से कई महिला अभ्यर्थी शिलांग में भर्ती की रैली में आईं। यह प्रक्रिया दो दिनों तक चलेगी।

वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से आईं महिला अभ्यर्थी लखनऊ में भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुईं। अधिकारियों के अनुसार, रैलियों में जिन का चयन होगा, उन्हें प्रशिक्षण लेने के लिए लिखित परीक्षा भी पास करनी होगी। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा, हर साल समान संख्या में सैनिकों को शामिल किया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा, कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में महिला सैनिकों का कैडर 1,700 की निश्चित संख्या पर रखा जाएगा।

वर्तमान में महिलाएं सेना में केवल इंजनीयरिंग, मेडिकल, लिगल, सिग्नल और एजुकेशनल विंग्स में काम कर रही हैं। कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में महिला सैनिकों सेना के पुलिस विंग के सभी कामों की जिम्मदारियां सौंपी जाएंगी, जिसमें केंद्र तथा सभी राज्यों की पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करते हुए मामलों की जांच करना, अपराध के मामलों की छानबीन करना और लड़ाई के वक्त पकड़े गए कैदियों की देखरेख करना आदि काम शामिल हैं ।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/30aJ1hG

No comments:

Post a Comment