Tuesday, January 1, 2019

RJS भर्ती के लिए बढ़ेगी लास्ट डेट, बदली उम्र सीमा, इन युवाओं को मिलेगा विशेष आरक्षण

राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) भर्ती के लिए अंतिम तारीख बढ़ाने की तैयारी चल रही है। जल्द ही इसके लिए अधिकृत सूचना जारी होगी। उधर, जनवरी में ही न्यायिक सेवा के खाली पदों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। आरजेएस भर्ती नियमों में आयु सीमा परिवर्तन व गुर्जर सहित अन्य जातियों को अति पिछड़ा वर्ग (एमबीसी) में एक प्रतिशत आरक्षण सहित अन्य प्रावधान जुडऩे के कारण नए सिरे से विज्ञापन जारी होगा।

हाईकोर्ट प्रशासन ने rjs अधिकारी के 197 पदों के लिए 15 नवंबर 2018 को भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसके तहत 26 नवंबर 2018 को आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई और आवेदन जमा कराने की अंतिम तारीख 5 जनवरी 2019 रखी गई थी। फीस जमा कराने के लिए अंतिम तारीख 6 जनवरी 2019 थी।

नियमों में यह हुआ बदलाव
पिछले दिनों RJS भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 23 से घटाकर 21 व अधिकतम 35 से बढ़ाकर 40 साल कर दी गई। नियमों में इसके अलावा निशक्तजनों को आयु सीमा में 10 साल की छूट दी गई। इसके अलावा अब तक न्यायिक सेवा में अति पिछड़ा वर्ग को सरकारी नौकरियों की तरह एक प्रतिशत आरक्षण नहीं मिल रहा था, लेकिन अब प्रावधान कर दिया गया है।

अदालतों में अवकाश के कारण अटका था निर्णय
संशोधित नियमों के अनुसार अब तक ऑनलाइन आवेदन जमा नहीं हो पा रहे हैं, इस बारे में हाईकोर्ट प्रशासन को पता है, लेकिन अदालतों में अवकाश के कारण अब तक संशोधित विज्ञापन जारी नहीं हो पाया है। जल्द ही इस समस्या के समाधान को लेकर निर्णय होगा और आवेदन की तारीख बढ़ाने के लिए विज्ञापन जारी होने की उम्मीद है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2F43ihJ

No comments:

Post a Comment