Sunday, January 6, 2019

इवेंट मैनेजर बनकर संवारे कॅरियर, इस तरह कमा सकते हैं लाखों हर महीने

व्यस्त दिनचर्या के बीच किसी मौके को खास बनाने की इच्छा वैसे तो सभी रखते हैं। लेकिन इन दोनों में तालमेल बैठाने और तनाव को दूर करने के लिए आजकल वे ऐसे इवेंट प्रोफेशनल्स को हायर करते हैं जो अपनी सर्विसेज देकर इस पल को खास बना सके। जीवन का अहम पहलू होने के साथ इवेंट कई तरह के रोजगार भी मुहैया कराता है। इसके लिए इवेंट प्लानर से लेकर थीम डेकोरेटर्स, वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर, ड्रेस कंसल्टेंट, मेकअप आर्टिस्ट, कोरियोग्राफर, कार्ड डिजाइनर, गिफ्ट रैप एक्सपर्ट और रिलेशन मेकर के रूप में भी आप अपनी नई पहचान बनाकर रोजगार पा सकते हैं।

योग्यता
वैसे तो इस फील्ड में 10वीं या 12वीं पास स्टूडेंट्स भी अपना कॅरियर बना सकते हैं। लेकिन प्रोफेशनल और एकडेमिक डिग्री के अलावा सबसे ज्यादा जरूरी है इस फील्ड में रुचि का होना। व्यक्ति में कुछ क्रिएटिव करने का गुण भी होना चाहिए।

संबंधित कोर्स
मुख्य रूप से इस फील्ड में इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स होता है। जिसमें बैचलर्स के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी संचालित होते हैं। इसके तहत वेडिंग प्लानिंग कोर्स, वेडिंग एंड इवेंट प्लानिंग, साइट वेन्यू कोर्स, ब्यूटी एंड ट्रीटमेंट के अलावा फैशन डिजाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेटर, म्यूजिक एंड सिंगिंग आदि विषयों को शामिल किया जाता है।

इन पदों पर कर सकते हैं कार्य

  • इवेंट प्लानर के रूप में आपको वेडिंग को प्लान करने के लिए मैरिज वेन्यू से लेकर कैटरिंग तक का काम देखना पड़ता है। जरूरी नहीं कि सभी काम इन प्रोफेशल पर छोड़ दिए जाएं। इन्हें जरूरत के अनुसार वेडिंग से जुड़ा काम सौंप सकते हैं। ये प्रोफेशनल फंक्शंस और बजट केे हिसाब से डेकोरेशन और बाकी तैयारियां करते हैं।
  • थीम डेकोरेटर बनकर वेडिंग के वेन्यू से लेकर दूल्हा दुल्हन की ड्रेस और विदाई तक के सफर को एक थीम के अनुसार तय करते हैं। थीम के अनुसार ही वेडिंग वेन्यू की सजावट, गिफ्ट्स, इंविटेशन, भोजन, डे्रस, म्यूजिक आदि पर काम किया जाता है। ये प्रोफेशनल इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों में एक्सपर्ट होते हैं।
  • मैरिज ब्यूरो एक ऐसा बिजनेस बन गया है जिसमें प्रोफेशनल दोनों पक्षों की इच्छाओं व स्टेटस के अनुसार उनकी मीटिंग तय करते हैं। इस फील्ड के प्रोफेशनल बनने के लिए आपकी नेटवर्किंग स्किल खास होना बेहद जरूरी है।
  • शादी में कुछ और हो या न हो लेकिन वीडियोग्राफर और फोटोग्राफर को खासतौर पर हायर करते हैं। यदि आपके पास अच्छी क्वालिटी वाला कैमरा और फोटोग्राफी की प्रोफेशनल डिग्री या स्किल्स है तो पैकेज बढ़ा सकते हैं। इनकी डिमांड वेडिंग के दौरान ही नहीं बल्कि प्री-वेडिंग और पोस्ट वेडिंग शूट के लिए भी बढ़ जाती है।

यहां से ले सकते हैं शिक्षा

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट, पुणे, मुंबई, दिल्ली
  • नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलपमेंट, अहमदाबाद
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलूरु
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड डिजाइन, चंडीगढ़


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2TtMRzl

No comments:

Post a Comment