Friday, January 4, 2019

Facebook, Twitter से भी कमा सकते हैं लाखों हर माह, जानिए ये कॅरियर टिप्स

आज का दौर सोशल मीडिया का है और इस दौर में युवाओं के लिए नया कॅरियर ऑप्शन बनकर उभरा है "सोशल मीडिया मैनेजर"। 21वीं सदी के इस महत्वपूर्ण समय में कॉर्पोरेट्स, कंपनीज, NGOs, यहां तक कि राजनैतिक पार्टियों द्वारा भी सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार हेतु मैनेजर की नियुक्ति की जाती है जो ऑनलाइन सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता के बीच प्रबंधन की बात रखता है।

सोशल मीडिया मैनेजर के कार्य
सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प जैसी सभी सोशल मीडिया साईट्स पर कंपनी, राजनैतिक पार्टी या संगठन का प्रचार प्रसार करना होता है। कंपनियां और डिजिटल प्लेटफॉर्म सहित राजनीतिक संगठन इन साईट्स के माध्यम से अपना सोशल नेटवर्क तैयार करने और अधिकतम लोगों तक पहुंचने के लिए "सोशल मीडिया मैनेजर" का सहारा ले रहे है। इसी कारण वर्तमान में डिजिटल प्लेटफॉर्म और कुछ कंपनियां SMO पद पर नियुक्तियां दे रही हैं। आने वाले वर्षों में सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ेगा और इस क्षेत्र में रोजगार के अत्यधिक अवसर सृजित होंगे।

आमतौर पर सोशल मीडिया मैनेजर का काम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर अपनी बात रखना होता है। इसके लिए वो हरसंभव प्रयास भी करते हैं। फिर भी कुछ प्लेटफॉर्म्स ज्यादा महत्वपूर्ण माने गए हैं जो निम्न प्रकार हैं-

Facebook
फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं। यहां कार्य के रूप में फोटो/ विडियो और स्टोरी पोस्ट करने या इंस्टेंट आर्टिकल बनाने तक ही सीमित नहीं होता, इन्हें प्रसारित करने के लिए पब्लिकली/ ग्रुप पोस्टिंग, पोस्ट को बूस्ट करने सहित सभी जानकारियां भी होनी चाहिए। डिजिटल मीडिया में ख़बरों के प्रमोशन के लिए भी सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरुरत होती है। वर्तमान में फेसबुक वीडियो और इंस्टेंट आर्टिकल पर विज्ञापन के जरिए भी कमाई करने का मौका दे रहा है।

YouTube
4G के जमाने में यूट्यूब सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। यूट्यूब चैनल पर कंपनियों, सेलिब्रिटी और राजनैतिक पार्टियों के वीडियो को अपलोड से लेकर अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरुरत होती है। यूट्यूब चैनल सभी के लिए इनकम का जरिया भी है, ऐसे में कंपनी के प्रमोशन के साथ-साथ वीडियोज पर आने वाले विज्ञापनों से भी अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है।

Twitter & Instagram
प्रतिष्ठित कंपनियां और सेलेब्रिटी स्वयं के कार्यों और खुद से जुडी जरुरी जानकारी लोगों तक पहुँचाने के लिए ट्विटर और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। समय की कमी के चलते सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रचार-प्रसार और अकाउंट हैंडल करने के लिए भी सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरुरत होती है।

योग्यताएं

  • एक सोशल मीडिया मैनेजर के लिए न्यूनतम योग्यता के तौर पर पत्रकारिता, संचार या विपणन में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। Fake News चेकिंग का ज्ञान होना चाहिए।
  • सभी महत्वपूर्ण सोशल प्लेटफार्म की विस्तृत एवं गहन जानकारी होनी चाहिए। कंपनी/ संस्था द्वारा तय लक्ष्य आधारित संचार के साथ रचनात्मकता, लेखन एवं संवाद की क्षमता होनी चाहिए।

यहां से कर सकते हैं कोर्स

  • Indian Institute Of Mass Communication Delhi (www.iimc.nic.in)
  • Institute of Mass Communication and Media Technology, Kurukshetra University (www.kuk.ac.in)


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal http://bit.ly/2AvM1v0

No comments:

Post a Comment