Thursday, June 28, 2018

सरकार ने शुरू किया सोलर चरखा मिशन, करोड़ों को मिलेगी जॉब

माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज की ओर से सोलर चरखा मिशन की शुरूआत की गई है। इस मिशन की शुरूआत राष्टप्रति रामनाथ कोविंद द्वारा की गई है। माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज का दावा है कि उसने पिछले 4 साल में देशभर में 4 करोड़ जॉब क्रिएट किए हैं। इसी के साथ ही अब साेलर चरखा मिशन की भी शुरुआत की गई है जिससें आने वाले दिनों में करोड़ों लोगों को जॉब मिलेगी।


उद्यम संगम-2018 का आयोजन
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस के अवसर पर नई दिल्ली विज्ञान भवन में उद्यम संगम-2018 का आयोजन किया गया। इस मौके पर महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बताया कि एमएसएमई के तहत सोलर चरखा मिशन के द्वारा लोगों को रोजगार संबंधी विषय में सहायता मिलेगी। उन्होंने बताया कि एमएसएमई के द्वारा जैड स्कीम जीरो डिफेक्ट-जीरो इफेक्ट के तहत उत्पाद की गुणवत्ता को सुधारने के लिए कार्यक्रम चलाए जाते हैं ताकि गुणवत्ता में कोई कमी न आए, इससे वातावरण में भी प्रभाव नहीं पड़ता है और अपने उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला सकेंगे। उन्होंने कहा कि एमएसएमई अपने आसपास के क्षेत्रों में किफायती सामान उपलब्ध करवा रहा है, यही नहीं तेजस विमान के कईं पार्ट्स भी एमएमएमई से बनवाए गए हैं।


90 प्रतिशत उद्यमी एमएसएमई में
राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि 90 प्रतिशत उद्यमी एमएसएमई में आते हैं तथा 50 प्रतिशत जीडीपी इससे प्राप्त होता है। राष्टपति ने तमिलनाडु के एक गांव का उदाहरण दिया जिसमें उन्होंने कहा कि उस गांव में सैनेटरी पैड का उद्योग लगाया गया है। यह गांव अन्य के लिए प्रेरणा को स्त्रोत है तथा यह प्रदर्शित करता है कि कोई भी कार्य छोटा नहीं होता है। इस विषय में फिल्म भी बनी जो बहुत लोगों ने देखी ऐसे विषयों में और जागरूकता होनी चाहिए। भविष्य में भी एमएसएमई द्वारा और कईं योजनाएं लाई जाएंगी जो उद्यमियों के लिए फायदेमंद साबित होंगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Mu4taL

No comments:

Post a Comment