Wednesday, June 27, 2018

गूगल को चाहिए 8000 पत्रकार, यहां से करें तुरंत आवेदन

गूगल में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है। भारत में गूगल न्यूज में फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए गूगल खोजी पत्रकारों की फौज खड़ी करने जा रहा है। इसके लिए गूगल ने Google News Initiative के तहत 8000 पत्रकारों को ट्रेनिंग देने के लिए आवेदन मांगे है। ये आवेदन Google द्वारा भारत में शुरू किए गए training network के लिए मांगे गए हैं। इस ट्रेनिंग में पत्रकारों को misinformation के खिलाफ जागरूकता तथा फेक न्यूज को पकड़ने के लिए बनाए नए टूल्स का ज्ञान देने के लिए कराई जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत अंग्रेजी और 6 अन्य भारतीय भाषाओं के लिए 8000 journalists को ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

 

200 पत्रकारों का चयन
इस ट्रेनिंग के बाद गूगल की ओर से फेक न्यूज चेक करने के लिए पूरे भारत से 200 पत्रकार सलेक्ट करके उनका नेटवर्क बनाया जाएगा। यह ट्रेनिंग 5 दिनों तक चलेगी जिसमें सफल रहने वाले पत्रकारों का चयन किया जाएगा।


इन भाषाओं के लिए होगी ट्रेनिंग
गूगल की ये ट्रेनिंग workshops English, Hindi, Tamil, Telugu, Bengali, Marathi और Kannada में आयोजित की जाएंगी।


ट्रेनिंग में सीखने को मिलेंगी ये चीजें
गूगल की ट्रेनिंग में First Draft, Storyful, AltNews, BoomLive,Factchecker.in और DataLeads के एक्सपर्ट्स द्वारा गूगल न्यूज में fact-checking, online verification और digital hygiene आदि बताए जाएंगे। इस ट्रेनिंग के तुरंत बाद गूगल की ओर 200 trainers पत्रकार सलेक्ट किए जाएंगे। इसके बाद अगले साल तक इनकी संख्या 8000 तक की जाएगी। इसी के साथ ही गूगल के पास दुनिया का सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर भी बन जाएगा।


गूगल की ट्रेनिंग के लिए कोई पत्रकार अथवा पत्रकारिता के प्रोफेसर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए ट्रेनिंग rolling basis दी जाएगी। Google-certified trainer की ट्रेनिंग के लिए तीन राउंड इस प्रकार होंगे—

Round 1: Deadline is July 5 for the first English train-the-trainer boot camp, which will be held in Gurugram from July 30-August 3

Round 2: Deadline is July 15 for trainers in Hindi, Kannada and Tamil and English

Round 3: Deadline is September 15 for trainers in Telugu, Marathi and Bengali and English


यहां से करें आवेदन
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdU_Vh_2remaB-UcBFaTEy1PlkXXxjnJLLGXYdx2s3jiCiiWQ/viewform

 


ट्रेनिंग का नोटिफिकेशन नीचे दिए गए यूआरएल पर क्लिक करके देखें—
https://india.googleblog.com/2018/06/introducing-google-news-initiative.html



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tyTaqY

No comments:

Post a Comment