Wednesday, June 27, 2018

इस कदम से खुद को स्थापित कर सकते हैं एक ब्रांड के रूप में

सोशल मीडिया से आप खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए सही प्लेटफॉर्म की जरुरत है। लोगों की देखा-देखी सोशल नेटवर्क का चयन नहीं करें। जानते हैं सोशल मीडिया के सही इस्तेमाल के बारे में।

सही नेटवर्क का चुनाव
आपको लोगों की देखा-देखी सोशल नेटवर्क का चयन नहीं करना चाहिए। अपनी जरूरत के हिसाब से नेटवर्क का चुनाव करना चाहिए। हो सकता है कि फेसबुक के बजाय आप ट्विटर पर अपनी बात को अच्छी तरह से टारगेट आडियंस तक पहुंचा सकें। इंटरनेट पर ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स भी मौजूद हैं, जिनका खास टारगेट ऑडियंस होता है। इन पर गौर करके आपको सही नेटवर्क का चयन करना चाहिए।

सही कंटेंट का चयन करें
अगर आप सोशल मीडिया पर उपयोगी कंटेंट डालते हैं तो इससे लोगों के बीच में आपकी विश्वसनीयता बढ़ती है। आपको कंटेंट का चयन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। किसी को परेशान करने वाला कंटेंट नहीं डालना चाहिए। अगर लगता है कि किसी कंटेंट को देखकर एम्प्लॉयर भड़क सकता है, तो ऐसे कंटेंट को डालने से बचना चाहिए। किसी विषय विशेष पर लगातार कंटेंट डालना सही रहता है।

आडियंस को जानें
अगर आप सोशल मीडिया पर खुद को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो आपको अपनी आडियंस को जानने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप अपनी आडियंस की रुचियों और पसंद-नापसंद के बारे में जान जाएंगे तो आप सही कंटेंट डाल सकते हैं। आपको समय-समय पर आडियंस की राय भी लेनी चाहिए। वे जो बातें कह रहे हैं, उन्हें ध्यान से सुनें। अगर आपको यही पता नहीं है कि आडियंस क्या चाहती है, तो आप गलत निर्णय ले सकते हैं। इसलिए प्रत्यक्ष रूप से भी आडियंस के संपर्क में रहने की कोशिश करें और रुचियों को जानने की कोशिश करें।

ज्यादा शेयर प्राप्त करें
अगर आप रोचक कंटेंट शेयर करेंगे तो लोग उस कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे। यह आपके पेज के लिए फायदेमंद होगा। इससे आपको ऑनलाइन जगत में प्रसिद्ध होने लगेंगे। अगर आपकी नॉलेज किसी खास विषय में है, तो ट्रेंड्स शेयर कर एंगेजमेंट बढ़ाएं और उस विषय पर चर्चा करवाने की कोशिश करें। सोशल मीडिया पर कोई भी कंटेंट डालने से पहले आपको गहरी रिसर्च करनी चाहिए। अगर बिना रिसर्च के कंटेंट डालेंगे तो बाद में लोग आपके ऊपर पर सवालिया निशान भी लगा सकते हैं। इससे ऑनलाइन छवि पर गलत असर पड़ता है।

मानवीय स्टोरीज को दें महत्व
सोशल मीडिया पर वे पेज और लोग ज्यादा पसंद किए जाते हैं, जो मानवीय कहानियों को रोचक तरीके से पेश करते हैं। आपको भी अपनी बात को नाटकीय रूप से पेश करना चाहिए। आपकी बातें ऐसी होनी चाहिए, जिनसे लोगों का भला हो सके। अगर सुर्खियों में बने रहने के लिए विवादास्पद कंटेंट डालेंगे तो आपका ही नुकसान होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2yNblOG

No comments:

Post a Comment