Friday, June 22, 2018

सरकार अब टीचर्स की करेगी रजिस्ट्री, प्रत्येक स्कूल से मिलेगी नौकरी की खबर

सरकार स्कूल टीचर्स की रजिस्ट्री करने जा रही है जिससें उनकी भर्ती में होने वाले भ्रष्टाचार पर रोक लग सके। यह कदम महाराष्ट्र सरकार द्वारा उठाया जा रहा है। सरकार की ओर से टीचर्स की हायरिंग के लिए आॅनलाइन रजिस्ट्री और अपॉइंटमेंट पोर्टल की शुरूआत की जा रही है। सरकार की ओर से ऐसा सरकारी, सरकारी अनुदान प्राप्त तथा प्राइवेट स्कूलों के लिए उनमें टीचर्स की होने वाली भर्तियों के बारे मे की जा रही है।


महाराष्ट्र सरकार ने एक नया रेजॉल्यूशन जारी किया है जिसके मुताबिक अब सरकारी, सरकारी अनदान प्राप्त तथा प्राईवेट स्कूलों में टीचर्स की भर्ती इस आॅनलाइन पोर्टल की जरिए की जाएगी। इसके तहत जिन स्कूलों में टीचर्स की जरूरत है वो इस पोर्टल पर अपनी रिक्वायरमेंट डाल देंगे। इसके बाद राज्य का शिक्षा विभाग उसकी आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा। ऐसा करने पर स्कूलों में होने वाली टीचर्स की भर्ती में पारदर्शिता लायी जा सकेगी। इसके साथ जिन लोगों को टीचर्स की जॉब की जरूरत है वो इस वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल पोस्ट कर देंगे जिसकी जांच शिक्षा विभाग करेगा और उसें जॉब का सुझाव दिया जाएगा। इसके तहत एकबार जिस टीचर को किसी स्कूल द्वारा चयनित कर नौकरी दी जाएगी वो इसके बारे मे पोर्टल पर सूचित करेगा।


भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक
इस बारे में महाराष्ट्र स्कूली शिक्षा विभाग के मंत्री विनोद तावड़े का कहना है कि ऐसा करने पर प्राइवेट स्कूलों टीचर्स की होने वाली भर्तियों में भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी। एकबार नौकरी लगने के बाद स्कूल और टीचर्स दोनों को ही एक वर्ष में एकबार इस बारे में एजुकेशन डिपार्टमेंट से मंजूरी लेनी होगी। ऐसा होने पर टीचर्स के हितों का ध्यान रखा जाने समेत स्कूलों में टीचर्स की नौकरियों की भी जानकारी मिलती रहेगी। साथ ही यह भी पता लगाया जा सकेगा कि राज्य में कितने टीचर्स को जॉब की जरूरत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2tqrLHN

No comments:

Post a Comment