Sunday, March 3, 2019

बेरोजगारी भत्ते के लिए ऐसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, ये हैं दोनों चरण की पूरी प्रक्रिया

Rajasthan unemployment allowance : राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा घोषणा में साढ़े तीन हजार रूपए के बेरोजगारी भत्ते की घोषणा की गई थी, जिसे एक मार्च से लागू किया जाएगा। बेरोजगारी भत्ते के लिए रोजगार पंजीयन शुरू किया जा चूका है। प्राथमिक स्तर पर पहले रोजगार पंजीयन करना होगा और उसके बाद Unemployment Allowance Application भरना होगा। बिना रोजगार पंजीयन के भत्ता नहीं दिया जाएगा। 1 मार्च से शुरू होने वाले पोर्टल पर कार्य अभी तक भी पूरा नहीं हो पाया है। युवाओं को पोर्टल ओपन होने का इंतजार है। पोर्टल बंद होने से इस योजना के शुरु होने पर संशय के बादल छाए हुए हैं। विभागीय साइट पर ना तो आवेदन अपलोड हो रहे हैं और ना ही कोई सूचना मिल पा रही है।

Unemployment Allowance Registration Process

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले SSO Rajasthan के पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर करने के बाद लॉगिन करके आगे बढ़ना होगा। राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं और कार्यों के प्रमुख मोबाइल एप्प और सेक्शन है। यहां संबंधित एप्प पर क्लिक करके पूरी जानकारी ली जा सकती है। SSO Rajasthan पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद अभ्यर्थी को employment एप्प पर क्लिक करना होगा। यहाँ सर्वर पर दबाव के चलते थोड़ा समय लग सकता है लेकिन कोशिश करते रहें। employment सेक्शन ओपन होने के बाद अभ्यर्थी के सामने दो विकल्प आएंगे, जिसमें अभ्यर्थी से Employer एंड Job Seeker में से संबंधित को चुनना पड़ेगा। यहां संबंधित Job Seeker पर क्लिक करने के साथ ही दो विकल्प और दिखाई देंगे जिनमें न्यू रजिस्ट्रेशन और पहले से रजिस्टर्ड के अंदर किसी एक को चुनना होगा। न्यू रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थी को अपना नाम, पता, वैद्य पहचान पत्र आईडी और उसकी संख्या दर्ज करनी होगी।उच्चतम शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भरनी होगी और । जानकारी भरने के बाद निचे दिए गए फॉर्मेट में आवेदन पर फोटो भी अपलोड करनी होगी। आवेदन में राज्य से लेकर गांव तक सेलेक्ट करने होंगे। आवेदन सबमिट करने के साथ ही अभ्यर्थी को एक बेरोजगारी भत्ते के लिए रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होगी। रजिस्ट्रेशन आईडी प्राप्त होने के साथ ही अभ्यर्थी का Unemployment Registration हो जाएगा। एक मार्च से Unemployment Allowance के लिए पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। Unemployment Allowance के लिए अभ्यर्थी को आवेदन के लिए रोजगार पंजीयन संख्या दर्ज करनी होगी। रोजगार पंजीयन संख्या दर्ज करने के साथ ही आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा। आवेदन में मांगी गई जानकारी भरनी होगी, जहाँ अभ्यर्थी से आय का ब्यौरा भी माँगा जाएगा और राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित दस्तावेज भी मांगे जा सकते हैं।

भरोजगारी भत्ते के रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें

Applicable Candidates For Unemployment Allowance
वे अभ्यर्थी ही बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र है, जिन्हे किसी भी प्रकार की कोई आय प्राप्त नहीं हो रही। स्टूडेंट्स या रोजगार की तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए ही लागू होगा। राजस्थान सरकार द्वारा घोषणा के बाद 3500 रूपए बेरोजगारी भत्ता मार्च से दिया जाएगा। भत्ते के लिए सभी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। जाँच के लिए तहसील/ब्लॉक के अधिकारी को भी कार्य निष्पादन में लगाया जाएगा। बेरोजगारी भत्ते के लिए सत्यापन प्रक्रिया भी की जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों को ही बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। मासिक आय अर्जित करने वाले इसके लिए पात्र नहीं होंगे। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तथा एससी व एसटी के लिए अधिकतम आयुसीमा 35 वर्ष रखी गई है। स्नातक डिग्री की जन्मतिथि से उम्र की गणना होगी। योजना को ESI & PF योजना से भी जोड़ा जाएगा। स्वरोजगार न होने का एक शपथ पत्र भी देना होगा। शपथ पत्र या दस्तावेज गलत पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2UcDRiS

No comments:

Post a Comment