Saturday, March 23, 2019

ड्राइविंग लाइसेंसधारी युवाओं के लिए इन विभागों में हैं नौकरी के बेहतरीन अवसर

Govt Jobs 2019 : वाहन चालक के पदों पर भर्ती के लिए 10वीं और 12वीं पास युवा सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुछ सरकारी नौकरी में वाहन चालक के पदों पर भर्ती के लिए 8वीं पास युवाओं से भी आवेदन मांगे जाते हैं। वाहन चालक के पद पर भर्ती के लिए जितना अनुभव माँगा जाएगा उतनी ही कम शैक्षणिक योग्यता मांगी जाएगी। कुछ भर्तियां ऐसी भी होती है जिनमें 8 वर्ष से पुराना भरी वाहन चालक का लाइसेंस माँगा जाता है। भारी वाहन चालक के लाइसेंस के साथ 10 वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

8th Pass Driver Jobs 2019
8वीं पास ड्राइवर जॉब्स के लिए अभ्यर्थी के पास सबसे पहले भारी वाहन चालक का लाइसेंस होना जरुरी है। अनुभव के तौर पर 5 वर्षों का भारी वाहन चलाने का अनुभव होना चाहिए। पशुपालन और खादी जैसे विभागों में 8वीं पास वाहन चालक के पदों पर भर्ती की जाती है। भर्ती में परीक्षा का आयोजन अभ्यर्थियों की संख्या पर निर्भर करता है। सिम्युलेटर टेस्ट और ड्राइविंग ट्रेड टेस्ट के आधार पर ही भर्ती की जाती है।

10th Pass Driver Jobs 2019
देशभर में बेरोजगारी की मार झेल रहे युवा सरकारी नौकरी के लिए सभी तरह की तैयारियां करते हैं। अच्छे पढ़े लिखे युवा भी प्राथमिकता सरकारी नौकरी लगने को हो देते हैं, चाहे वो चपरासी ही क्यों न हो। स्नातकोत्तर डिग्रीधारी युवा भी सरकारी नौकरियों में चपरासी और ड्राइवर के लिए आवेदन करते हैं। ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए अर्द्धसैनिक बलों में भी दसवीं पास को वरीयता दी जा रही है। पुलिस और सुरक्षा बलों के अतिरिक्त रोडवेज में भी वाहन चालक के पद पर भर्ती के लिए दसवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। रोडवेज में भर्ती के लिए तीन वर्ष का भारी वाहन चलाने का अनुभव भी होना जरुरी है। DRDO और ISRO जैसे विभागों में भी दसवीं के साथ ही भारी और हल्के वाहन चलाने का अनुभव माँगा जाता है। अर्द्धसैनिक बलों में लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा और ट्रेड टेस्ट भी उत्तीर्ण करना होता है। लोकसभा और राज्यसभा में भी वाहन चालक के पदों पर भर्ती की जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JNiGU3

No comments:

Post a Comment