Saturday, March 9, 2019

Govt Teachers Jobs ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स की निकली भर्ती, 22 मार्च से पहले करें अप्लाई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नीकल टीचर्स ट्रेनिंग एंड रिसर्च में ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (TGT) के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी 2019 को शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 मार्च निर्धारित किया गया है। आवेदक अंतिम तिथि का इंतजार न करें।

ये है जरूरी योग्यता
अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो। साथ ही सीबीएसई की ओर से आयोजित बीएड और क्वालीफाइंग पेपर प्रथम शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की डिग्री होना अनिवार्य है या अभ्यर्थियों को चार साल का बीए, बीएड/बीएससी, बीएड (50 प्रतिशत अंकों के साथ) और टीईटी पेपर द्वितीय योग्यता प्राप्त होनी चाहिए।

आयु सीमा
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (टीजीटी) के 196 पदों पर निकाली गई इन भर्तियों के लिए उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2019 तक 21 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। इस बीच आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम के अनुसार आयु में छूट मिलेगी। टीजीटी के पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल उम्मीदवारों को 800 रुपए और एसटी, एससी और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपए फीस देनी होगी।

परीक्षा पैटर्न
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इसके अलावा उम्मीदवारों का चयन परीक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इसके अलावा चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड से भी गुजरना होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए
इच्छुक आवेदक NITTTR की वेबसाइट recruit.nitttrchd.ac.in अथवा http://202.143.99.146/NITTTRTGT/ पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजूकेशनल सहित सभी वांछित डिटेल्स भरें। फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि जानकारियां भी भरें और अंत में पेमेंट देकर प्रिंट लें। अधिक डिटेल्स के लिए http://202.143.99.146/recruitments/TGT_SSA.pdf पर क्लिक कर पूरी जानकारी डाउनलोड़ कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NS4EyC

No comments:

Post a Comment