Tuesday, September 18, 2018

इन नौकरियों में मिलता है लाखों रूपए का पैकेज, काम सिर्फ मौज-मस्ती का

नौकरी को लेकर हर किसी के मन में अलग—अलग सपने होते हैं। हर आदमी की यह ख्वाहिश होती है कि उसे नौकरी चाहे सरकारी मिले या प्राइवेट उसकी सैलेरी अच्छी होनी चाहिए। अच्छी सैलेरी पाने के लिए आपके पास कुछ ऐसी स्किल्स होनी चाहिए जो कि आपको औरों से अलग कर सके। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि केवल ऐजुकेशन स्किल्स के दम पर ही आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा दुनिया में कई ऐसी जॉब्स है जिनमें एजुकेशन से ज्यादा अन्य स्किल्स को प्राथमिकता दी जाती है।

 

पांडा के साथ मौज-मस्ती करने की नौकरी
अगर नौकरी के नाम पर यह कहा जाए कि आपको काम के नाम पर बस अपना वक्त एक पांडा के साथ मौज-मस्ती करते हुए बिताना है और इसके बदले में आपको किसी बड़े अधिकारी से भी ज्यादा सैलरी मिलेगी तो क्या आप यकीन करेंगे ? नहीं ना... । लेकिन यह सच है। चीन के यान सिचुआन में 'विशाल पांडा संरक्षण और अनुसंधान केंद्र' में इसी काम के लिए जॉब निकलती है। इस नौकरी में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सालाना सैलेरी 32 हजार डॉलर यानी 19 लाख 51 हजार 200 रुपए दिए जाते हैं। इस जॉब में केवल यह काम करना है कि आपको अपना टाइम पांडा के साथ उसकी देखभाल करने में और उसे खुश रखने में गुजारना है।

पानी में गोता लगाने की नौकरी

ठंडे-ठंडे पानी में मौज-मस्ती करना किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन इसी मौज-मस्ती के साथ आपको अच्छी रकम का आॅफर मिले तो इस बारे में आपका क्या ख्याल है ? आपको बता दें ब्रिटेन के फर्स्ट च्वॉइस हॉली-डे रिसॉर्ट्स में 'वाटर स्लाइड टेस्टर' के लिए हर साल आवेदन मांगे जाते हैं और इसमें युवाओं का चयन किया जाता है। इस काम में युवाओं को दुनिया भर में पानी के झरनों में बस ढ़लान का परीक्षण करना होता है। इसके अलावा पानी की क्वालिटी की भी जांच करनी होती है। इस काम के बदले में उन्हें सालाना 30,904 डॉलर यानी करीब 18 लाख 84 हजार रुपए पैकेज दिया जाता है। इसके साथ ही 6 माह का कॉन्ट्रेक्ट पूरा करने पर कंपनी 2 लोगों को 7 दिन का किसी रिसोर्ट में फ्री हॉलीडे पैकेज भी देती है।


सूट-बूट पहनकर 'बाबूजी' बनने की नौकरी
आपने अक्सर देखा होगा कि कई बड़ी—बड़ी कंपनियों में कुछ लोग अच्छे खासे सूट-बूट पहनें नजर आते हैं। इनकों देखकर हमारे मन में ये ही ख्याल आता है कि ये जरूर इस कंपनी में कोई ऊंचे पद पर कार्यरत है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है क्योंकि वो आदमी वहां कोई अधिकारी ना होकर, एक फर्जी ऑफिसर भी हो सकता है। दुनिया में कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो सूट-बूट पहनकर केवल अधिकारियों की तरह दिखने के लिए ही सैलेरी देती हैं। आपको बता दें चीन में कई कंपनियां दूसरे देशों के लोगों को अपने यहां इस तरह की नौकरी पर रखने के लिए विज्ञापन निकालती हैं। इन्हें 'फेक एक्जिक्यूटिव' यानी फर्जी अधिकारी कहा जाता है।

इन लोगों का काम बस इतना सा होता है कि ये लोग शानदार कपड़े पहनकर कंपनी की व्यापारिक बैठकों में मौजूद रहें, ताकि बाहर से आए लोगों पर कंपनी का अच्छा असर पड़ सके। लोगों को यह महसूस हो कि इस कंपनी का व्यापार कितने देशों में फैला है। अगर आप भी सिर्फ अच्छे कपड़े पहनने के लिए सैलरी लेना चाहते हैं तो इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NRr8C9

No comments:

Post a Comment