Sunday, September 16, 2018

वर्कप्लेस पर फेलियर से बचना हो तो करें ये काम

सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। सफलता की अहमियत जानने के लिए असफल होना और असफलता से सीख लेना बहुत जरूरी है। हालांकि वर्कप्लेस पर हर कोई सफलता प्राप्त करना चाहता है। इसके लिए हर इंसान कड़ी मेहनत और प्लानिंग के साथ काम करता है। आपकी मेहनत जाया न जाए और आपको वर्कप्लेस पर सफलता प्राप्त हो, इसके लिए आपको कुछ ऐसे कदम उठाने होंगे जिससे आप अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकें। वर्कप्लेस पर फेलियर से बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। जानते हैं इनके बारे में-

इनबॉक्स से दूरी बनाएं

क्या आप हमेशा ऑनलाइन रहते हैं? क्या आप ईमेल्स को पढक़र तुरंत रेस्पॉण्ड करते हैं? यह आदत आपके लिए घातक हो सकती है। यह आदत आपको बड़ी पिक्चर देखने, समस्या का सोल्यूशन पता करने, अलग-अलग कामों की कोशिश करने और रोज नई चीजें सीखने से रोकती है। कुछ समय के लिए खुद को इनबॉक्स से दूर भी रखें और बाहरी दुनिया को समझें।

सबसे बात करें

आप वर्कप्लेस पर किससे बात करते हैं और किससे बात करने से बचते हैं? क्या आप एक ही तरह के लोगों से बात करना पसंद करते हैं और अन्य लोगों से बचते हैं क्योंकि आप उन्हें नापसंद करते हैं? क्या आपको लगता है कि आप जानकारी, सपोर्ट या एक्सपोजर के अभाव में सफल नहीं हो पा रहे हैं? आप अपने मौजूदा कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करें और सबसे बात करें।

सबकी मदद लें

काम के दौरान आप कितनी बार लोगों की मदद लेते हैं? क्या आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने और समस्याएं सुलझाने के लिए अपने खुद के शोध, अनुभव और विश्लेषण पर केंद्रित रहते हैं? ऐसे में आपकी सफलता आपकी योग्यताओं के आधार पर सीमित हो जाती है। कुछ कार्यों में आपकी स्किल्स पूरी तरह से काम नहीं आ पाती हैं। इसलिए आपको मिल-जुलकर लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NFQQK7

No comments:

Post a Comment