Friday, September 21, 2018

छुट्टियों के बाद ऑफिस में ऐसे बनाएं काम पर पकड़

ऐसा अक्सर होता है कि छुट्टियां मनाने के बाद जब आप ऑफिस आते हैं तो आपका काम करने का उतना मन नहीं होता, जबकि काम इतना सारा पाइलअप हो चुका होता है कि काम करना भी जरूरी होता है। छुट्टियों के बाद वर्कप्लेस पर पहुंचने पर ढेर सारे ईमेल्स, टू-डू आइटम्स और प्रोजेक्ट्स से वास्ता पड़ता है। थोड़ी-सी प्लानिंग से आप इस प्रोसेस को प्रभावी बना सकते हैं। जानते हैं कि छुट्टियों के बाद आप किस तरह से ऑफिस में दुबारा सेट हो सकते हैं-

आराम से रहें

ज्यादातर लोग ऑफिस में लौटते ही मीटिंग्स की लगातार शेड्यूलिंग कर लेते हैं। आपको कम से कम एक दिन पेंडिंग काम और ईमेल्स को निपटाने के लिए लेना चाहिए। आपको अपने कैलेंडर को खाली रखना चाहिए और फॉलोअप व अधूरे और पूरे हो चुके कामों की एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए।

प्राथमिकता तय करें

यह जरूरी है कि आप आइटम्स की प्राथमिकता तय करें और पता करें कि किन कामों को तुरंत किया जाना है और कौनसे काम बाद में पूरे किए जा सकते हैं। सबसे जरूरी कार्यों पर सबसे पहले ध्यान देने की कोशिश करें। प्राथमिकता तय नहीं करने पर आप ऑफिस के काम में उलझ भी सकते हैं।

स्मार्ट वर्क करें

अधूरे पड़े कामों पर टूट पडऩे से आपकी प्रोडक्टिविटी पर विपरीत असर पड़ सकता है। आपको कुछ बेसिक टेक्नीक्स दिमाग में रखनी चाहिए। हर ईमेल को पढऩे में समय न लगाएं। सब्जेक्ट और सेंडर के आधार पर ईमेल पढ़ें। एक फॉलोअप फोल्डर तैयार करें। छोटे कामों से शुरू करें। धीरे-धीरे बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू करें।

कलीग्स से तालमेल

इस बात की संभावना है कि आपके प्रोजेक्ट्स और काम में आपके कलीग्स भी जुड़े हों। ऐसे में कलीग्स के साथ मीटिंग करके काम की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। कलीग्स के साथ तालमेल रखकर बिना टेंशन के दुबारा वर्कप्लेस पर सेट हो सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2O0vG9r

No comments:

Post a Comment