Tuesday, September 25, 2018

लाखों-करोड़ों की तनख्वाह चाहिए तो बनें इन्वेस्टमेंट मैनेजर, बनेगा शानदार कॅरियर

आज देश तेजी से विकास कर रहा है। लोगों की आय में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में लोग अपने पैसे को सही जगह पर निवेश के लिए प्लानिंग करते हैं। इसी कारण आज लोगों को सही सलाह देने के लिए इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स की मांग बढऩे लगी है। इसी चलन के कारण मैनेजमेंट में एक और ब्रांच बढ़ गई है। अब युवा इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने का मन बना रहे हैं।

कोर्स
पंजाब विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ और दिल्ली विश्वविद्यालय सहित कई यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स इन फाइनेंस एंड कंट्रोल कोर्स चलाया जा रहा है। इसके अलावा फाइनेंशियल एंड इन्वेस्टमेंट एनालिसस में बैचलर डिग्री भी हासिल की जा सकती है। बहुत से संस्थान इससे संबंधित डिस्टेंस लर्निंग के कोर्स भी चला रहे हैं। दो वर्षीय एमबीए कार्यक्रम के अंतर्गत भी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट की शिक्षा ली जा सकती है।

शैक्षणिक योग्यता
इस कोर्स को करने के लिए वही स्टूडेंट्स योग्य हैं, जिन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरी कर लिया है। अगर आप 12वीं या समकक्ष हैं तो भी आप एंट्री कर सकते हैं। कुछ संस्थानों में अलग-अलग कोर्स और प्रवेश के मानक हैं, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम सभी संस्थानों में होते हैं। कुछ संस्थान गु्रप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू भी लेते हैं। कई संस्थानों में इस योग्यता के साथ कुछ सालों का किसी कंपनी में काम का अनुभव भी मांगा जाता है। वैसे इस क्षेत्र में जाने वाले अधिकतर लोग कॉमर्स एजुकेशन की बैकग्राउंड से ही आते हैं।

कॅरियर के आयाम
इन्वेस्टमेंट मैनेजर बनकर आप कॅरियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं, क्योंकि इनकी मांग सभी इन्वेस्टमेंट सेक्टर में है। इन्वेस्टमेंट मैनेजर पेंशन, फंड और इंश्योरेंस सेक्टर में काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं। इन्वेस्टमेंट मैनेजर को शुरुआती दौर में 12000 से 15000 हजार तक का वेतन मिलता है। अनुभव बढऩे के साथ वेतन में भी इजाफा होता जाता है। इस क्षेत्र में वही लोग सफल हो सकते हैं, जिनके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल हो।

प्रमुख संस्थान

  • इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, हरियाणा
  • सिक्किम मनिपाल यूनिवर्सिटी, सिक्किम
  • पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी, पंजाब
  • कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र
  • द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटी ऑफ इंडिया, दिल्ली
  • इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड रिसर्च, गुडगांव
  • आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी, हैदराबाद


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Dt9HnH

No comments:

Post a Comment