Friday, August 17, 2018

इन गलतियों की वजह से खो सकती है आपकी नौकरी

कुछ लोग नौकरी करते समय कुछ बेसिक बातों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि कंपनी का एचआर डिपार्टमेंट आपको पिंक स्लिप नहीं थमाए तो आपको कुछ गलत आदतों को समय रहते सुधारना होगा। जानते हैं इन आदतों के बारे में-
सबको पता है कि नौकरी बड़ी मुश्किल से मिलती है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपनी जॉब खोना नहीं चाहता है। ज्यादातर लोग यह तो बता सकते हैं कि नौकरी कैसे प्राप्त की जाए, पर यह सुनना बड़ा हास्यास्पद लगता है कि नौकरी कैसे खोई जाए। अगर आप जान जाते हैं कि कैसा काम करने पर जॉब जा सकती है तो सावधान रहेंगे। इस तरह व्यवहार में बदलाव कर समय रहते सही कदम उठा सकते हैं।

लेट पहुंचना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे रोज वर्कप्लेस पर लेट पहुंचते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि शुरुआती 30 मिनट्स में मीटिंग्स में कुछ नहीं होता है, इसलिए वे मीटिंग्स में लेट पहुंचते हैं। अगर आप डेडलाइन्स को मिस कर देते हैं और लोगों को इंतजार करवाते हैं तो नौकरी से निकाला जा सकता है। आपके ऑफिस में न रहने पर कई जरूरी काम अटक सकते हैं। इसलिए सवाधान रहें।

गॉसिप करना

अगर आप ऑफिस पहुंचते ही किसी व्यक्ति के बारे में गॉसिप करने लगते हैं तो नौकरी पर संकट आ सकता है। अगर आप कलीग की निजी जानकारियां या कोई रहस्य लोगों के साथ साझा करते हैं तो आपकी छवि खराब होती है। अगर आप हमेशा नेगेटिव रहते हैं और मनगढंत कहानियां बनाकर लोगों को सुनाते रहते हैं तो आपको तुरंत नौकरी से निकाला जा सकता है।

बिल्कुल न बोलना

मौन रहना सर्वोत्तम माना जाता है, पर इसका मतलब यह नहीं है कि बॉस के सवालों का कोई जवाब न दें। वर्कप्लेस पर किसी भी कलीग से काम के बारे में चर्चा नहीं करेंगे तो गलत छवि बनेगी। कुछ लोग लगातार गलतियां होने पर भी गलती नहीं मानते हैं। वर्कप्लेस पर लोगों की निगाह में नहीं रहते हैं तो भारी नुकसान हो सकता है। सही समय पर सही बात बोलने की आदत डाल लें।

मेरी समस्या नहीं है

कुछ लोग ऑफिस में सिर्फ वही काम करते हैं, जो उनके वर्क प्रोफाइल में लिखा होता है। उन्हें पहले से कुछ न बताएं तो वे किसी भी काम को मना कर देते हैं। वे कोई जिम्मेदारी नहीं लेते और लोगों की मदद नहीं करते। वे एक्स्ट्रा प्रोजेक्ट्स पर स्वेच्छा से काम नहीं करते हैं। ऐसे एम्प्लॉइज मुश्किल से कंपनी की उम्मीदों पर खरा उतर पाते हैं।

किसी की न सुनना

वर्कप्लेस पर लोगों की बातों को अनसुना करना शुरू कर देते हैं तो हो सकता है कि कुछ ही दिनों में नौकरी से हाथ धोना पड़े। हर तरह के सवालों, जिज्ञासाओं और सुझावों से दूर भागने लगते हैं तो खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप सबसे यही कहेंगे कि मैं तो इसी तरह से काम करुंगा तो कंपनी आपका रिप्लेसमेंट खोजना शुरू कर देगी।

खराब ड्रेस पहनना

कुछ लोगों की आदत होती है कि रात को जिन कपड़ों में पार्टी करते हैं, सुबह उन्हीं कपड़ों में ऑफिस पहुंच जाते हैं। इससे खराब कुछ भी नहीं हो सकता है। सही कपड़े पहनकर और ऑफिस के नियमों का पालन करते हुए वर्कप्लेस पर पहुंचना चाहिए। जरूरी नहीं है कि वर्कप्लेस पर हर बात लिखित में ही बताई जाए। कुछ बातों का खुद खयाल रखना पड़ता है। सही पहनावा भी उनमें से एक ही है।

शिकायत करना

कुछ लोग लगातार किसी न किसी बात को लगातार शिकायत करते रहते हैं। वे बिना सोचे बोलने में यकीन रखते हैं। वे सार्वजनिक रूप से अपने साथियों की बुराई करते हैं। वे लोगों के काम का क्रेडिट लेने की कोशिश करते हैं। इस तरह की चतुराई कंपनी पकड़ लेती है और आगे जाकर जॉब भी जा सकती है।

सोशल साइट्स पर रहना

वर्कप्लेस पर पूरे दिन मोबाइल फोन पर लगे रहते हैं और सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम खोले रखते हैं तो यह बात किसी से छुपेगी नहीं कंपनी कभी यह नहीं चाहेगी कि आप अपने कीमती समय का इस्तेमाल सोशल साइट्स के लिए करें। ऑफिस में सोशल मीडिया इस्तेमाल करने पर आपको नौकरी से निकाला भी जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MnpJTZ

No comments:

Post a Comment